वेंटिलेटर पर हैं सलमान रुश्दी, एक आंख खोने की आशंका, चाकू घोंपने से डैमेज हुआ लीवर |

वेंटिलेटर पर हैं सलमान रुश्दी, एक आंख खोने की आशंका, चाकू घोंपने से डैमेज हुआ लीवर

सलमान रुश्दी वेंटिलेटर पर, एक आंख खोने की आशंका, चाकू घोंपने से लीवर क्षतिग्रस्त: रिपोर्ट Salman Rushdie on ventilator, feared to lose one eye, liver damaged by stabbing: Report

Edited By: , August 13, 2022 / 09:18 AM IST

Salman Rushdie is on ventilator: न्यूयॉर्क (अमेरिका), 13 अगस्त। अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान एक व्यक्ति के हमले में घायल हुए अंग्रेजी भाषा के प्रख्यात लेखक सलमान रुश्दी जीवन रक्षक प्रणाली (वेंटिलेटर) पर हैं और उनकी एक आंख खोने की आशंका है। ‘‘चाकू से हमले’’ के बाद उनका लीवर भी क्षतिग्रस्त हो गया है। उनके एजेंट ने यह जानकारी दी और कहा कि ‘‘खबर अच्छी नहीं है’’।

न्यूयॉर्क टाइम्स (एनवाईटी) ने बताया कि रुश्दी के एजेंट एंड्रयू वायली के अनुसार, लेखक वेंटिलेटर पर हैं और बात नहीं कर सकते हैं। वायली ने ‘एनवाईटी को दिए एक बयान में कहा, ‘‘खबर अच्छी नहीं है। सलमान की एक आंख खोने की आशंका है, उनकी बांह की नसें टूट गई हैं और उनका लीवर क्षतिग्रस्त हो गया है।’’

मुंबई में जन्मे विवादास्पद लेखक रुश्दी को ‘‘द सैटेनिक वर्सेज’’ लिखने के बाद वर्षों तक इस्लामी चरमपंथियों से मौत की धमकियों का सामना करना पड़ा था। उन्हें न्यूजर्सी के 24-वर्षीय निवासी ने पश्चिमी न्यूयॉर्क राज्य में एक कार्यक्रम में चाकू मार दिया था।

read more: भारतीय मूल के सलमान रुश्दी पर जानलेवा हमला, वेंटिलेटर पहुंचे लेखक की हालत गंभीर, जानें पूरा मामला

Salman Rushdie is on ventilator: न्यूयॉर्क राज्य पुलिस के मेजर यूजीन स्टैनिजेव्स्की ने शुक्रवार शाम एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि फेयरव्यू, न्यूजर्सी के हादी मटर (24) की पहचान उस संदिग्ध के रूप में हुई है, जिसने रुश्दी को चाकू मारा था।

रुश्दी (75) जब चौटाउक्वा इंस्टीट्यूशन में मंच पर थे, तभी उनकी गर्दन पर चाकू घोंपा गया था। चौटाउक्वा इंस्टीट्यूशन दक्षिण-पश्चिमी न्यूयॉर्क राज्य में चौटौक्वा झील पर एक गैर-लाभकारी समुदाय है, जहां नौ सप्ताह के सीजन के दौरान किसी भी दिन लगभग 7,500 लोग निवास करते हैं।

स्टैनिजेव्स्की ने कहा कि आपातकालीन चिकित्सा कर्मियों के घटनास्थल पर पहुंचने तक रुश्दी का वहां कार्यक्रम में मौजूद ‘‘एक डॉक्टर ने तुरंत प्राथमिक उपचार शुरू किया’’। लेखक को तब एक स्थानीय ट्रॉमा सेंटर में ले जाया गया और स्थानीय समयानुसार सुबह लगभग 10 बजकर 47 मिनट पर हुए हमले के कई घंटे बाद शाम लगभग पांच बजे उन्हें ‘‘सर्जरी से गुजरना’’ पड़ा।

read more:  Yoga Time: Naad Brahma | नाद ब्रह्म ध्यान से आप ब्रहम्हाण की सकारात्मक उर्जा को कर सकते हैं धारण

मटर की राष्ट्रीयता के बारे में एक सवाल के जवाब में स्टैनिजेव्स्की ने कहा, ‘‘मुझे अब तक इसकी जानकारी नहीं है।’’ स्टैनिजेव्स्की ने कहा, ‘‘हम एक अपडेट प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि अधिकारी ‘‘विभिन्न वस्तुओं के लिए तलाशी वारंट प्राप्त करने की प्रक्रिया में हैं। घटनास्थल से एक बैग बरामद हुआ था। विद्युत उपकरण भी थे’’। उन्होंने कहा कि फिलहाल, यह माना जा रहा है कि संदिग्ध ने ‘‘अकेले घटना को अंजाम दिया था’’।

स्टैनिजेव्स्की ने कहा कि ‘‘हमले का मकसद’’ निर्धारित करने के लिए हम एफबीआई, शेरिफ कार्यालय के साथ काम कर रहे हैं। रुश्दी चौटाउक्वा में एक विशेष कार्यक्रम में व्याख्यान देने वाले थे।