फुकुशिमा परमाणु संयंत्र से पानी समुद्र में छोड़ने की तैयारी का आकलन करने जापान पहुंचे संरा विशेषज्ञ |

फुकुशिमा परमाणु संयंत्र से पानी समुद्र में छोड़ने की तैयारी का आकलन करने जापान पहुंचे संरा विशेषज्ञ

फुकुशिमा परमाणु संयंत्र से पानी समुद्र में छोड़ने की तैयारी का आकलन करने जापान पहुंचे संरा विशेषज्ञ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : November 15, 2021/12:41 pm IST

तोक्यो, 15 नवंबर (एपी) संयुक्त राष्ट्र की परमाणु एजेंसी का एक दल क्षतिग्रस्त फुकुशिमा परमाणु संयंत्र के उपचारित रेडियोधर्मी पानी को समुद्र में छोड़ने की तैयारी का आकलन करने के लिए सोमवार को जापान पहुंचा।

जापान के अधिकारियों ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी की टीम के विशेषज्ञ जापानी अधिकारियों से मिलेंगे और पानी को योजनाबद्ध तरीके से छोड़े जाने की तकनीकी पर विस्तृत चर्चा करने के लिए फुकुशिमा दाइची संयंत्र का दौरा करेंगे।

जापान सरकार और ‘तोक्यो इलेक्ट्रिक पावर कंपनी होल्डिंग्स’ संयंत्र के संचालक ने अप्रैल में 2023 के वसंत में उपचारित रेडियोधर्मी पानी को धीरे-धीरे छोड़ना शुरू करने की योजना की घोषणा की है, ताकि सैकड़ों भंडारण टैंक को हटाने और नष्ट संयंत्र को बंद करने की व्यवस्था हो पाए।

इस योजना का मछुआरों, स्थानीय निवासियों और चीन तथा दक्षिण कोरिया सहित जापान के कुछ पड़ोसी देशों ने कड़ा विरोध किया है।

गौरतलब है कि 2011 में भूकंप और सुनामी आने के बाद फुकुशिमा दाइची संयंत्र में तीन बार ‘मेल्टडाउन’ की घटना हुई थी। इस प्रक्रिया में ईंधन अत्यधिक गर्म हो जाता है और वह संयंत्र के कोर या कवच को पिघला देता है।

जापानी अधिकारियों का कहना है कि संयंत्र को बंद करने के लिए पानी को निकालना आवश्यक है और पानी को समुद्र में छोड़ा जाना सबसे यथार्थवादी एवं उचित विकल्प है।

एपी निहारिका सिम्मी

सिम्मी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers