अबू धाबी तेल डिपो पर हमले के बाद की स्थिति उपग्रह से ली गई तस्वीरों में दिखी |

अबू धाबी तेल डिपो पर हमले के बाद की स्थिति उपग्रह से ली गई तस्वीरों में दिखी

अबू धाबी तेल डिपो पर हमले के बाद की स्थिति उपग्रह से ली गई तस्वीरों में दिखी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : January 18, 2022/3:32 pm IST

दुबई, 18 जनवरी (एपी) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की राजधानी के एक तेल डिपो पर हमले के बाद की उपग्रह की तस्वीरों में धुआं उठता हुआ नजर आ रहा है।

अमेरिकी समाचार एजेंसी ‘एसोसिएटेड प्रेस’ (एपी) ने उपग्रह की यह तस्वीरें हासिल की हैं। इस हमले की जिम्मेदारी यमन के हूती बागियों ने ली है। यह तस्वीरें ‘प्लेनेट लैब्स पीबीसी’ ने ली हैं और इनका विश्लेषण एपी ने किया है जिसमें अबू धाबी के मुसाफ्फह इलाके में स्थित अबू धाबी नेशनल ऑयल को. ईंधन डिपो से धुआं निकलता दिख रहा है। कुछ देर बाद ली गई दूसरी तस्वीर में झुलसने के निशान और डिपो की जमीन पर आग बुझाने वाला सफेद फोम बिखरा दिख रहा है।

अबू धाबी नेशनल ऑयल को (एडीएनओसी) सरकारी ऊर्जा कंपनी है जिसका यूएई की समृद्धि में खासा योगदान है। यूएई अरब प्रायद्वीप के सात अमीरातों (रियासतों) का एक संघ है जिसमें दुबई भी शामिल है।

एडीएनओसी ने हमले की वजह से हुए नुकसान को लेकर एपी के सवालों का तत्काल जवाब नहीं दिया। कंपनी ने कहा कि हमला सोमवार को सुबह करीब 10 बजे हुआ था।

एनडीएनओसी ने पहले एक बयान में कहा था, ‘‘हम सटीक कारण का पता लगाने के लिए प्राधिकारियों के साथ करीब से काम कर रहे हैं और विस्तृत जांच शुरू कर दी गई है।’’

पुलिस ने कहा कि स्थल पर तीन टैंकरों में हुए विस्फोट में दो भारतीय और एक पाकिस्तानी नागरिक की मौत हुई है। अल-ज़फरा एयर बेस के पास स्थित डिपो में हुए धमाके में छह लोग जख्मी भी हुए हैं। यह एक अमीराती प्रतिष्ठान है जहां अमेरिका और फ्रांसीसी बल तैनात हैं।

अबु धाबी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आग लगने की घटना भी सामने आई है। हालांकि उस घटना में क्षति नहीं हुई है। पुलिस ने इसे संदिग्ध ड्रोन हमला बताया है।

अमीरात के एक वरिष्ठ राजनयिक अनवर गर्गश ने हमले के लिए हूती विद्रोहियों को कसूरवार ठहराया और ट्विटर पर कहा है कि अमीराती अधिकारी बागी समूह की ओर से कुछ नागरिक केंद्रों पर किए गए हमले से पारदर्शिता और जिम्मेदारी के साथ निपट रहे हैं। उन्होंने कहा कि लड़ाकों द्वारा क्षेत्र की सुरक्षा से छेड़छाड़ स्थिरता को प्रभावित नहीं कर सकती।

यमन के ईरानी समर्थित हूती विद्रोहियों ने दावा किया कि संवेदनशील अमीराती केंद्रों ‘ पर हमले के पीछे उनका हाथ था।’’

सोमवार देर शाम एक प्रेस वार्ता में सेना के प्रवक्ता येहिया सरेया ने बिना कोई सबूत दिए कहा कि हूतियों ने अबू धाबी और दुबई के हवाई अड्डों और एक तेल रिफाइनरी तथा अन्य स्थलों को बैलिस्टिक मिसाइल और विस्फोटकों से लदे ड्रोन से निशाना बनाया है। दुबई हवाई अड्डे पर सोमवार को परिचालन सामान्य था।

यमन में लड़ रहे, सऊदी अरब की अगुवाई वाले गठबंधन ने मंगलवार को तड़के ऐलान किया कि उसने राजधानी सना में हूती स्थलों को निशाना बनाने के लिए बमबारी शुरू कर दी है।

हूतियों की ओर से जारी किए गए, रात के एक वीडियो में दिख रहा है कि ढांचों को नुकसान हुआ है। वीडियो में बागियों को यह कहते सुना जा सकता है कि हवाई हमले में कम से कम 12 लोगों की मौत हुई है।

सना में अंतरराष्ट्रीय सहायता कर्मी ने कहा कि मृतकों में तीन आम नागरिक भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि एक घर पर किए गए हवाई हमले में सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी, उनकी पत्नी और बेटे की मौत हो गई।

यूएई ने यमन से मुख्यत: अपनी सेना को वापस बुला लिया है लेकिन वह टकराव में सक्रिय रूप से शामिल है और यमन के लड़ाकों का हूती से लड़ने के लिए समर्थन कर रहा है।

एपी नोमान मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers