सऊदी अरब ने हीरे की चोरी पर आपसी विवाद को भुलाकर थाईलैंड के साथ पूर्ण संबंध बहाल किए |

सऊदी अरब ने हीरे की चोरी पर आपसी विवाद को भुलाकर थाईलैंड के साथ पूर्ण संबंध बहाल किए

सऊदी अरब ने हीरे की चोरी पर आपसी विवाद को भुलाकर थाईलैंड के साथ पूर्ण संबंध बहाल किए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : January 26, 2022/11:46 am IST

दुबई, 26 जनवरी (एपी) सऊदी अरब ने थाईलैंड के साथ पूर्ण राजनयिक संबंधों की बहाली का मंगलवार को आदेश दिया और कहा कि देशों ने आभूषण की चोरी की एक सनसनीखेज घटना के बाद से उपजे तीन दशक पुराने अविश्वास और शत्रुता को समाप्त करने का फैसला किया है।

थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुत चान-ओचा की सऊदी अरब की आधिकारिक यात्रा के दौरान दोनों देशों ने यह फैसला किया। यह 1989 के घटनाक्रम को लेकर संबंध खराब होने के बाद से दोनों देशों के बीच सबसे ऊंचे स्तर की बैठक है। सऊदी अरब ने इस चोरी की घटना के कारण थाईलैंड के साथ राजनयिक संबंधों का स्तर कम कर दिया था। इस चोरी के कारण कई रहस्यमयी हत्याएं हुई थीं। इसे ‘ब्लू डायमंड’ मामले के रूप में जाना जाता है।

शाही महल में हुईं बैठकों के बाद आधिकारिक ‘सऊदी प्रेस एजेंसी’ (एसपीए) ने मंगलवार देर रात एक बयान में कहा कि सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान ने प्रयुत के साथ वार्ता की और चोरी संबंधी मामले को भुलाकर देशों के बीच आर्थिक, सुरक्षा एवं राजनीतिक संबंध मजबूत करने पर सहमति जताई।

बयान में कहा गया कि दोनों देश ऊर्जा और पेट्रोरसायन से लेकर पर्यटन और आतिथ्य-सत्कार तक विभिन्न क्षेत्रों में संयुक्त निवेश के मार्ग तलाशेंगे।

इस बीच, ‘सऊदी अरेबियन एयरलाइंस’ ने कहा कि वह मई में रियाद से बैंकॉक तक सीधी उड़ानें शुरू करेगी।

एपी सिम्मी वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers