पैसे नहीं होने के कारण स्कूली परीक्षाएं रद्द! राशन दुकानों में लगी लंबी कतारें, आर्थिक संकट में फंसा ये देश |

पैसे नहीं होने के कारण स्कूली परीक्षाएं रद्द! राशन दुकानों में लगी लंबी कतारें, आर्थिक संकट में फंसा ये देश

school exam cancels in Sri Lanka: भारत का पड़ोसी देश श्रीलंका भारी आर्थिक संकट स जूझ रहा है। उसके पास विदेशी मुद्रा की इतनी कमी हो गई है कि आवश्यक वस्तु के आयात के लिए भी पैसे नहीं है, आर्थिक संकट के कारण देश के दो तिहाई स्कूली छात्रों की परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं है। School exams canceled due to lack of money! Long queues in ration shops

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : March 20, 2022/11:32 am IST

School exam cancels in Sri Lanka: भारत का पड़ोसी देश श्रीलंका भारी आर्थिक संकट स जूझ रहा है। उसके पास विदेशी मुद्रा की इतनी कमी हो गई है कि आवश्यक वस्तु के आयात के लिए भी पैसे नहीं है, आर्थिक संकट के कारण देश के दो तिहाई स्कूली छात्रों की परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं है। परीक्षा के लिए आवश्यक पेपर और इंक नहीं है। इसे विदेश से मंगाने की आवश्यकता है लेकिन इसके लिए पैसे नहीं हैं।

read more: मुखबिरी के शक में नक्सलियों ने युवक को उतारा मौत के घाट, बीच सड़क फेंका शव, इलाके में दहशत

बता दें कि श्रीलंका आजादी के बाद 1948 से सबसे बुरे आर्थिक संकट से गुजर रहा है, पश्चिमी प्रांत के एजुकेशन डिपार्टमेंट ने बताया, देश में विदेशी मुद्रा नहीं होने के कारण पेपर और इंक बाहर से नहीं मंगाया जा सका जिसके कारण कोई भी स्कूल प्रिंसपल परीक्षा को आयोजित नहीं कर सकते हैं। शिक्षा अधिकारियों का कहना है कि सोमवार से स्कूली छात्रों के लिए टर्म परीक्षा होने वाली थी लेकिन देश में पेपर की भारी कमी की वजह से परीक्षा को अनिश्चित काल के लिए टाल दिया गया है।

read more: Raipur Crime News : 19 साल की नवविवाहिता का फांसी पर लटका मिला शव | ससुराल पक्ष पर लगा ये आरोप

दो तिहाई स्कूली छात्र प्रभावित

School exam cancels in Sri Lanka सरकार के इस कदम से देश के दो तिहाई छात्र प्रभावित होंगे, एक अनुमान के तहत श्रीलंका में 45 लाख स्कूली छात्रों की संख्या हैं। श्रीलंका में टर्म टेस्ट एक तरह से फाइनल परीक्षा है जिसमें एसेसमेंट प्रक्रिया से यह तय किया जाता है कि छात्र अगली कक्षा में जा सकते हैं या नहीं। यह साल की आखिरी परीक्षा होती है। श्रीलंका में विदेशी मुद्रा भंडार की इतनी कमी हो गई है कि आवश्यक आयात के लिए भी पैसा नहीं जुटाया जा सकता है, पिछले कुछ दिनों से इस आर्थिक संकट के कारण आवश्यक भोजन, ईंधन और फार्मास्यूटिकल्स आयात भी रूका हुआ है। श्रीलंका का सबसे बड़ा महाजन चीन से इस आर्थिक संकट से उबारने की गुहार लगा जाने के बावजूद चीन के तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

read more: देश में कोरोना के 1,761 नए केस, 2 सालों में सबसे कम दर्ज किए गए रोजाना के मामले

6.9 अरब डॉलर इस साल चुकाने की जरूरत

इस साल श्रीलंका के ऊपर लगभग 6.9 अरब डॉलर के कर्ज को चुकाने की जिम्मेदारी है, लेकिन फरवरी के अंत तक इसका विदेशी मुद्रा भंडार सिर्फ 2.3 अरब डॉलर ही है। इस कारण अन्य आवश्यक चीजों को खरीदने के लिए श्रीलंका के पास विदेशी मुद्रा की भारी कमी है, तेल और खाने-पीने की आवश्यक वस्तुओं के लिए लोगों की लंबी लाइनें लगी हुई हैं। दूध पाउडर, चीनी, दाल और चावल के राशनिंग के लिए भी लाइनें लगी हुई हैं, बिजली में भारी कटौती की जा रही है।

 
Flowers