स्कॉटलैंड यार्ड ने दो और लोगों को आतंकवाद के अपराध के संदेह में गिरफ्तार किया |

स्कॉटलैंड यार्ड ने दो और लोगों को आतंकवाद के अपराध के संदेह में गिरफ्तार किया

स्कॉटलैंड यार्ड ने दो और लोगों को आतंकवाद के अपराध के संदेह में गिरफ्तार किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : May 22, 2022/4:11 pm IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, 22 मई (भाषा) ब्रिटेन में इस्लामी चरमपंथ की जांच के तहत एक लड़की सहित दो लोगों को आतंकवाद के अपराध के संदेह में गिरफ्तार किया गया है। स्कॉटलैंड यार्ड पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी।

मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने बताया कि ब्रिटिश आतंकवाद अधिनियम -2006 (टीएसीटी) की धारा-1 के तहत आतंकवाद को बढ़ावा देने के संदेह में 18 वर्षीय एक व्यक्ति को लंदन के नजदीक एसेक्स से गिरफ्तार किया गया है। इसी जांच के तहत 17 वर्षीय लड़की को पूर्वी लंदन से गिरफ्तार किया गया है।

इससे पहले, इस सप्ताह की शुरुआत में टीएसीटी-2006 की धारा-दो के तहत आतंकवादी सामग्री का प्रचार करने के संदेह में 13 वर्षीय एक लड़के को गिरफ्तार किया गया था।

मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने बताया, ‘‘यह जांच इस्लामी चरमपंथी विचारधारा से संबंधित कथित अपराधों को लेकर है।’’

उन्होंने बताया कि जिन लोगों को गिरफ्तार किया गया है वे पुलिस की हिरासत में है। अदालत ने आगे जांच जारी रखने के लिए उन्हें मेट्रोपॉलिटन पुलिस की हिरासत में भेज दिया है।

मेट्रोपालिटन पुलिस की आतंकवाद रोधी कमान के प्रमुख कमांडर रिचर्ड स्मिथ ने कहा, ‘‘आतंकवाद के अपराध से जुड़े रहने के संदेह में मेट्रोपॉलिटन अधिकारियों द्वारा इस सप्ताह तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमें इस जांच को जारी रखना चाहिए लेकिन हमें आतंकवाद के मामले में युवा लोगों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई की बढ़ती परिपाटी के चिंताजनक संकेत मिले हैं। पूरे देश में पुलिस युवाओं को कट्टरपंथी बनने से रोकने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है और अपराध होने पर संदिग्धों पर तेजी से कार्रवाई कर रही है।’’

स्मिथ ने कहा, ‘‘आतंकवाद से निपटने के हमारे मिशन में पुलिस जनता से मिलने वाली जानकारी के भरोसे है। अगर आप कुछ असमान्य सुनते या देखते हैं और समझते हैं कि वह आतंकवादी गतिविधि में संलिप्त हो सकता है।’’

मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने बताया कि 18 वर्षीय व्यक्ति को बुधवार को पहले पुलिस एवं अपराध सबूत अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया था लेकिन बृहस्पतिवार को उसे टीएसीटी के तहत गिरफ्तार किया गया।

उन्होंने बताया कि वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट की अदालत ने आरोपी को पुलिस हिरासत में रखने की अवधि बढ़ाने की अर्जी स्वीकार कर ली और जांचकर्ताओं को उसे 25 मई तक अपनी हिरासत में रखने की अनुमति दे दी।

उन्होंने बताया कि 17 वर्षीय लड़की को आतंकवाद कानून 2000 की धारा-41 के तहत गिरफ्तार किया गया है और 27 मई तक जांच अधिकारियों की हिरासत में रहेगी।

भाषा धीरज अविनाश देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)