स्कॉटलैंड यार्ड ने सरकारी कार्यालयों में पार्टी के आयोजन के मामले में संदर्भ मुहैया कराने को कहा |

स्कॉटलैंड यार्ड ने सरकारी कार्यालयों में पार्टी के आयोजन के मामले में संदर्भ मुहैया कराने को कहा

स्कॉटलैंड यार्ड ने सरकारी कार्यालयों में पार्टी के आयोजन के मामले में संदर्भ मुहैया कराने को कहा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : January 28, 2022/5:50 pm IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, 28 जनवरी (भाषा) स्कॉटलैंड यार्ड ने शुक्रवार को कहा कि उसने 2020-2021 में कोविड-19 लॉकडाउन नियमों का उल्लंघन कर ब्रिटेन के कैबिनेट कार्यालय में पार्टी आयोजित करने के मामले में घटनाओं का संदर्भ मांगा है।

सरकारी कार्यालयों के भीतर कथित जमावड़े और पार्टी के आयोजन मामले की लंदन की मेट्रोपॉलिटन पुलिस की जांच का नेतृत्व वरिष्ठ नौकरशाह सू ग्रे कर रही हैं। बताया जाता है कि ग्रे की जांच रिपोर्ट तैयार हो गई है लेकिन इस सप्ताह की शुरुआत में इसके कुछ निष्कर्षों को मेट्रोपॉलिटन पुलिस से साझा करने के बाद इसमें देरी हुई है। मामले में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के पद पर भी खतरा मंडरा रहा है।

रिपोर्ट के प्रकाशन में देरी को लेकर विपक्ष के हमले को जॉनसन ने खारिज कर दिया कि प्रधानमंत्री कार्यालय ने किसी भी तरह जांच प्रक्रिया में हस्तक्षेप किया और वादा किया है कि रिपोर्ट मिलते ही इसके परिणाम को प्रकाशित किया जाएगा।

मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने एक बयान में कहा, ‘‘पुलिस जिन मामलों की जांच कर रही है उस बारे में कैबिनेट कार्यालय से संदर्भ उपलब्ध कराने को कहा गया है।’’ बयान से संकेत मिलता है कि रिपोर्ट में कुछ बदलाव किए जा रहे हैं जिसके कारण इसके प्रकाशन में देरी होगी।

बयान में कहा गया, ‘‘मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने रिपोर्ट में अन्य घटनाओं पर या देरी के संबंध में कुछ नहीं कहा है, लेकिन हमारी जांच के निष्कर्ष पर किसी भी पूर्वाग्रह से बचने के लिए कैबिनेट कार्यालय के साथ हमारा निरंतर संपर्क रहा है।’’

मेट्रोपॉलिटन पुलिस आयुक्त क्रेसिडा डिक ने मंगलवार को घोषणा की कि उनके अधिकारियों ने आंतरिक जांच के दौरान सू ग्रे द्वारा जानकारी दिए जाने के बाद अपनी जांच शुरू की। यह स्पष्ट नहीं है क्या पुलिस की जांच, रिपोर्ट के प्रकाशन के समय और प्रकृति को प्रभावित करेगी।

मंत्रियों ने शुक्रवार को संकेत दिया कि डाउनिंग स्ट्रीट को अभी तक निष्कर्ष प्राप्त नहीं हुए हैं, जिसका मतलब है कि इसके जल्द जारी होने की संभावना नहीं है। विपक्षी दलों ने मांग की है कि समूची रिपोर्ट का प्रकाशन किया जाए और डाउनिंग स्ट्रीट के आयोजन में किन-किन लोगों ने शिरकत की थी उनके नाम का खुलासा किया जाए।

प्रधानमंत्री जॉनसन दो आयोजनों में कथित तौर पर शामिल हुए थे। इस बीच, विपक्ष के साथ सत्ता पक्ष ने भी जॉनसन पर इस्तीफे का दबाव बढ़ा दिया है।

भाषा आशीष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)