हांगकांग में चुनिंदा निवासियों ने चुनाव समिति के नए सदस्यों के लिए किया मतदान |

हांगकांग में चुनिंदा निवासियों ने चुनाव समिति के नए सदस्यों के लिए किया मतदान

हांगकांग में चुनिंदा निवासियों ने चुनाव समिति के नए सदस्यों के लिए किया मतदान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : September 19, 2021/11:37 am IST

हांगकांग, 19 सितंबर (एपी) हांगकांग के चुनिंदा निवासियों ने चुनाव समिति के सदस्यों के लिए रविवार को मतदान किया। यह समिति शहर के नेता का चयन करती है।

हांगकांग की मुख्य कार्यकारी अधिकारी कैरी लैम ने विधायिका में सुधारों के बाद पहली बार हुए चुनाव को ‘‘काफी सार्थक’’ बताया।

चुनाव समिति दिसंबर में चुनावों के दौरान शहर की विधायिका में 90 में से 40 सदस्यों का चुनाव करेगी। साथ ही अगले साल मार्च में होने वाले चुनावों में हांगकांग के नेता का चुनाव करेगी।

विभिन्न पेशों और उद्योगों का प्रतिनिधित्व करने वाले करीब 4,900 मतदाता 1,500 सदस्यों वाली चुनाव समिति में 364 सीटों के लिए महज 412 उम्मीदवार का चयन करेंगे।

लैम ने कहा, ‘‘आज चुनाव समिति के लिए हो रहा मतदान काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह चुनावी व्यवस्था में सुधार के बाद पहले चुनाव हैं। ये सुधार यह सुनिश्चित करने के लिए किए गए कि केवल देशभक्त ही निर्वाचित हों।’’

अभी यह मालूम नहीं चला है कि क्या लैम मार्च में होने वाले चुनावों में खड़ी होंगी।

गौरतलब है कि मई में विधायिका ने यह सुनिश्चित करने के लिए हांगकांग के चुनावी कानूनों में संशोधन किया गया था कि केवल ‘‘देशभक्त’’ यानी चीन के प्रति वफादार लोग ही चुनाव में हिस्सा लें। समिति में भी सदस्यों की संख्या 1,200 से बढ़ाकर 1,500 कर दी गयी थी।

रविवार को चुनाव पुलिस की भारी सुरक्षा के बीच पांच मतदान केंद्रों में हो रहा है। रात तक चुनाव नतीजे आने की संभावना है।

एपी गोला नेहा

नेहा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers