भारत को एस-400 बेचना अस्थिरता पैदा करने में रूस की भूमिका को दर्शाता है: अमेरिका

भारत को S-400 बेचने पर अमेरिका ने उठाए सवाल.. कहा- अस्थिरता पैदा करने में रूस की भूमिका को दर्शाता है

भारत को एस-400 बेचना अस्थिरता पैदा करने में रूस की भूमिका को दर्शाता है: अमेरिका

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : January 28, 2022/9:25 am IST

वाशिंगटन, 28 जनवरी (भाषा) अमेरिका ने कहा है कि रूस का भारत को एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली बेचना क्षेत्र में और संभवत: उससे बाहर अस्थिरता पैदा करने में मॉस्को की भूमिका को प्रदर्शित करता है।

पढ़ें- 7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के खाते में आएंगे 2 लाख? इस हफ्ते मिलेगी बड़ी खुशखबरी.. जानिए

अमेरिका भारत द्वारा रूस से मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदे जाने पर कई बार चिंता व्यक्त कर चुका है। भारत ने जोर देकर कहा है कि उसके फैसले उसकी राष्ट्रीय सुरक्षा के हित पर आधारित हैं।

पढ़ें- बिजली के खंभे से टकराने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हुई कार, उधर बाइक को अज्ञात वाहन ने मारी टक्कर..2 हादसे में 5 की मौत, 1 घायल

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बृहस्पतिवार को अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ”एस-400 प्रणाली को लेकर जो हमारी चिंताएं है, उनमें कोई बदलाव नहीं आया है। मुझे लगता है कि यह क्षेत्र में और संभावित रूप से उससे बाहर अस्थिरता पैदा करने में रूस की भूमिका को उजागर करता है। ”

पढ़ें-  25 जिले शीतलहर की चपेट में.. पड़ रही कड़ाके की ठंड.. 14 शहरों में पारा 5 डिग्री से भी कम.. सर्दी से अभी नहीं मिलेगी निजात

प्राइस से रूसी एस-400 प्रणाली को लेकर अमेरिका-भारत संबंध पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में पूछा गया था, जिसके जवाब में उन्होंने यह बात कही। अमेरिका की ओर से यह टिप्पणी ऐसे समय में की गई है, जब यूक्रेन को लेकर अमेरिका और रूस आमने-सामने हैं।

पढ़ें- ’10 लाख तो दूर, तुम्हारी जेब में 10 रुपए भी नहीं होंगे’..SUV खरीदने गए किसान का उड़ाया था मजाक, मिनटों में 10 लाख लाया था कैश.. अब आनंद महिंद्रा ने..

अमेरिका की कड़ी आपत्तियों और जो बाइडन प्रशासन की ओर से प्रतिबंधों की चेतावनी के बावजूद भारत ने मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने के अपने फैसले में कोई बदलाव करने से मना कर किया है। प्राइस ने कहा, ”चाहे भारत हो या कोई और देश, हम सभी देशों से आग्रह करते हैं कि वे रूस के साथ हथियार प्रणाली को लेकर कोई नया लेन-देन करने से बचें। ”

पढ़ें- 3 साल तक निजी बैंक में जमा होते रहे नकली नोट.. न बैंक कर्मचारियों को लगी भनक और न पकड़ पाई मशीन