सीनेट की रिपोर्ट में बोलसोनारो पर महामारी को लेकर आरोप लगाने का आग्रह

सीनेट की रिपोर्ट में बोलसोनारो पर महामारी को लेकर आरोप लगाने का आग्रह

Edited By: , October 20, 2021 / 08:27 PM IST

ब्रासीलिया, 20 अक्टूबर (एपी) ब्राजील के एक सीनेटर ने औपचारिक रूप से एक रिपोर्ट पेश की है जिसमें राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो को कोविड-19 महामारी के प्रबंधन में कथित नाकामी के लिए आपराधिक आरोप लगाए जाने की सिफारिश की गयी है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ब्राजील में कोविड के कारण जान गंवाने वाले लोगों की संख्या पूरे विश्व में दूसरे नंबर पर है।

सीनेटर रेनान कैलहिरोस की रिपोर्ट महामारी के प्रबंधन के लिए सरकार के कदमों की जांच करने वाली समिति द्वारा छह महीने में तैयार की गयी है और इसे बुधवार को सीनेट की इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली पर उपलब्ध कराया गया। इसमें राष्ट्रपति को आरोपों की एक श्रृंखला के आधार पर अभ्यारोपित करने की सिफारिश की गयी है। इनमें मानवता के खिलाफ अपराध जैसे आरोप भी हैं।

समिति के दो सदस्यों के अनुसार छह महीने के काम पर आधारित रिपोर्ट में राष्ट्रपति के खिलाफ नौ आरोप लगाए जाने का आह्वान किया गया है।

इस रिपोर्ट में समिति के सदस्य 26 अक्टूबर को मतदान करेंगे और उससे पहले इस रिपोर्ट को अब भी संशोधित किया जा सकता है। ज्यादातर आरोप दायर करने का फैसला ब्राजील के महा अभियोजक पर निर्भर करेगा जिनकी नियुक्ति राष्ट्रपति ने की थी।

विश्लेषकों का कहना है कि यह अभी स्पष्ट नहीं है कि वह कार्रवाई करेंगे या नहीं। आरोपों में सार्वजनिक धन का दुरुपयोग भी शामिल है। हालांकि राष्ट्रपति ने आरोपों का खंडन करते हुए कोई भी गलत काम करने से इनकार किया है। उन्होंने बार-बार आरोप लगाया है कि यह जांच उनके खिलाफ एक राजनीतिक औजार है जिसका मकसद उनका नुकसान करना है।

एपी

अविनाश माधव

माधव