भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई के बीच वरिष्ठ यूक्रेनी अधिकारियों ने छोड़े पद |

भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई के बीच वरिष्ठ यूक्रेनी अधिकारियों ने छोड़े पद

भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई के बीच वरिष्ठ यूक्रेनी अधिकारियों ने छोड़े पद

: , January 24, 2023 / 05:05 PM IST

कीव, 24 जनवरी (एपी) रूस से युद्ध के दौरान उच्च स्तरीय भ्रष्टाचार के आरोपों के बीच यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की की ओर से कर्मचारियों में फेरबदल के लिए अभियान चलाने का संकल्प व्यक्त करने के बाद अब तक कई अधिकारी पद छोड़ चुके हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के उप्रमुख किरीलो तिमोशेंको ने भी मंगलवार को अपना पद छोड़ दिया।

जेलेंस्की द्वारा हस्ताक्षरित आदेश की ऑनलाइन प्रति और तिमोशेंको के खुद के सोशल मीडिया पोस्ट के मुताबिक किरीलो तिमोशेंको को उनके कर्तव्य से मुक्त करने के लिए कहा गया। किसी ने भी इस्तीफे का कारण नहीं बताया है।

स्थानीय मीडिया के मुताबिक उप रक्षा मंत्री विआचेस्लाव शापोवालोव ने भी इस्तीफा दे दिया है और इसमें आरोप लगाया गया है कि उनका पद छोड़ना यूक्रेनी सशस्त्र बलों के लिए भोजन खरीद घोटाले से जुड़ा था।

इसी तरह ‘उप महाभियोजक’ ओलेकसिय सिमोनेंको ने भी पद छोड़ दिया है।

तिमोशेंको को राष्ट्रपति कार्यालय में वर्ष 2019 में नियुक्त किया गया था। लेकिन पिछले साल फरवरी में रूसी हमले के बाद भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद जेलेंस्की ने वादा किया था कि वह सरकार, क्षेत्रीय प्रशासन और सुरक्षा बलों के कर्मचारियों में फेरबदल करेंगे।

पिछले साल निजी शानदार कारों के इस्तेमाल के कारण तिमोशेंको जांच के दायरे में थे। वह पिछले सितंबर में दक्षिणी जापोरिज्जिया क्षेत्र के लिए निर्धारित 70 लाख अमेरिकी डॉलर से अधिक की मानवीय सहायता के गबन से जुड़े अधिकारियों में भी शामिल थे। हालांकि, तिमोशेंको ने सभी आरोपों का खंडन किया है।

एपी संतोष माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)