टेक्सास में जंगल की आग के कारण कई मकानों को खाली कराया गया |

टेक्सास में जंगल की आग के कारण कई मकानों को खाली कराया गया

टेक्सास में जंगल की आग के कारण कई मकानों को खाली कराया गया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : January 19, 2022/9:39 am IST

बैस्ट्रोप (अमेरिका), 19 जनवरी (एपी) अमेरिका के राज्य टेक्सास में मंगलवार को जंगल में लगी आग के कारण बैस्ट्रोप शहर में दर्जनों घरों को खाली कराना पड़ा। इसी जगह करीब एक दशक पहले भीषण आग लगी थी।

आग टेक्सास राज्य के बैस्ट्रोप स्टेट पार्क में लगी। बैस्ट्रोप के आपातकालीन प्रबंधन कार्यालय ने मंगलवार को दिन में करीब दो बजे जंगल में आग लगने की सूचना दी।

बैस्ट्रोप काउंटी के न्यायाधीश के कार्यालय ने टीवी स्टेशन ‘केएक्सएएन’ को बताया कि दोपहर बाद तक आग लगभग 630 एकड़ या पार्क के आकार के लगभग 10 प्रतिशत हिस्से तक फैल चुकी थी। न्यायाधीश काउंटी का सर्वोच्च निर्वाचित अधिकारी होता है।

काउंटी जज के कार्यालय के अनुसार, पार्क के निकट स्थित करीब 30 घरों को खाली करा लिया गया है।

टेक्सास पार्क्स एंड वाइल्डलाइफ के एक परामर्श में कहा गया है कि मंगलवार तड़के पार्क में एक सड़क मार्ग के पास आग लगी थी। अधिकारियों ने हालांकि यह पुष्टि नहीं की है कि इसी कारण जंगल में आग भड़की।

अधिकारियों ने पार्क के ऊपर के हवाई क्षेत्र को उड़ानों के लिए बंद कर दिया, ताकि इसे दमकल की सहायता के लिए खुला छोड़ दिया जाए। कई स्थानीय सड़कों को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है।

2011 की जंगल की आग में बैस्ट्रोप में 1,600 मकान नष्ट हो गए थे और 1,630 वर्ग किलोमीटर से अधिक क्षेत्र में आग का प्रकोप देखा गया था।

एपी सुरभि वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)