शरमन की यात्रा भारत-अमेरिका के बीच संबंधों को प्रगाढ़ करने का अवसर रही : अमेरिकी अधिकारी |

शरमन की यात्रा भारत-अमेरिका के बीच संबंधों को प्रगाढ़ करने का अवसर रही : अमेरिकी अधिकारी

शरमन की यात्रा भारत-अमेरिका के बीच संबंधों को प्रगाढ़ करने का अवसर रही : अमेरिकी अधिकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : October 8, 2021/8:32 am IST

(ललित के. झा)

वाशिंगटन, आठ अक्टूबर (भाषा) अमेरिका की उपविदेश मंत्री वेंडी शरमन की हाल में सम्पन्न भारत यात्रा दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को प्रगाढ़ करने का एक अवसर रही। अमेरिकी अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बृहस्पतिवार को दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘कुल मिलाकर, यह अमेरिका के लिए भारत के साथ अपनी रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने का एक अवसर था, एक ऐसी साझेदारी जो दोनों देशों को कई मौके प्रदान करती है और एक ऐसी साझेदारी जो हमारे लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि हम एक स्वतंत्र एवं खुला हिंद-प्रशांत चाहते हैं।’’

शरमन की यात्रा को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा, ‘‘भारत, हमारे लिए क्वाड के सदस्य के रूप में, एक महत्वपूर्ण भू-राजनीतिक भागीदार के रूप में व्यापक लक्ष्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।’’

भारत में अपनी तीन दिवसीस यात्रा सम्पन्न करने के बाद शरमन बृहस्पतिवार रात पाकिस्तान के लिए रवाना हुईं। शरमन ने विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला के साथ बैठक के अलावा, विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ भी मुलाकात की।

प्राइस ने कहा कि उन्होंने विदेश सचिव श्रृंगला के साथ बैठक की। दोनों नेताओं ने भारत और अमेरिका के बीच बढ़ती सुरक्षा, आर्थिक साझेदारी और हिंद-प्रशांत के विषय में प्रगति जिसमें दोनों देशों के पारस्परिक हित के विषय शामिल हैं, पर चर्चा की। साथ ही कोविड-19 वैश्विक महामारी का अंत करने, जलवायु संकट का मुकाबला करने, स्वच्छ ऊर्जा परियोजना में तेजी लाने, व्यापार एवं निवेश संबंधों को गहरा करने और साइबर सुरक्षा तथा उभरती प्रौद्योगिकी पर सहयोग का विस्तार करने को लेकर भी चर्चा की।

भाषा निहारिका सुरभि

सुरभि

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)