शर्मन की यात्रा से भारत-अमेरिका के बीच संबंधों को प्रगाढ़ करने का अवसर मिला : अमेरिकी विदेश मंत्रालय |

शर्मन की यात्रा से भारत-अमेरिका के बीच संबंधों को प्रगाढ़ करने का अवसर मिला : अमेरिकी विदेश मंत्रालय

शर्मन की यात्रा से भारत-अमेरिका के बीच संबंधों को प्रगाढ़ करने का अवसर मिला : अमेरिकी विदेश मंत्रालय

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : October 8, 2021/1:32 pm IST

(ललित के. झा)

वाशिंगटन, आठ अक्टूबर (भाषा) अमेरिका की उप विदेश मंत्री वेंडी शर्मन की हाल में सम्पन्न हुई भारत यात्रा से दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को प्रगाढ़ करने और अफगानिस्तान तथा हिंद-प्रशांत की स्थिति जैसी क्षेत्रीय एवं वैश्विक सुरक्षा चुनौतियों से निपटने को लेकर कुछ प्रमुख वार्ताकारों के साथ महत्वपूर्ण रूप से जुड़ने का एक अवसर मिला।

शर्मन ने अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ मुलाकात की। इस दौरान, अफगानिस्तान में हालिया घटनाक्रम, सीमा पार आतंकवाद का मुकाबला करने और उस देश में शांति एवं स्थिरता सुनिश्चित करने की आवश्यकता को लेकर चर्चा हुई अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बृहस्पतिवार को दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस यात्रा के दौरान शर्मन के पास भारत में कुछ प्रमुख वार्ताकारों के साथ मौलिक एवं रचनात्मक रूप से जुड़ने का अवसर था।

उन्होंने कहा, ‘‘कुल मिला कर, यह अमेरिका के लिए भारत के साथ अपनी रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने का एक अवसर था, एक ऐसी साझेदारी जो दोनों देशों को कई मौके प्रदान करती है, जो हमारे लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि हम एक स्वतंत्र एवं खुला हिंद-प्रशांत क्षेत्र चाहते हैं।’’

शर्मन की यात्रा को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा, ‘‘भारत, हमारे लिए क्वाड के सदस्य के रूप में, एक महत्वपूर्ण भू-राजनीतिक भागीदार के रूप में व्यापक लक्ष्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।’’

प्राइस ने कहा कि विदेश सचिव श्रृंगला और एनएसए डोभाल के साथ अपनी बैठक के अलावा, शर्मन ने विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ भी बैठक की।

प्राइस ने कहा, ‘‘ उन्होंने विदेश सचिव श्रृंगला के साथ बैठक की।’’ दोनों नेताओं ने भारत और अमेरिका के बीच बढ़ती सुरक्षा, आर्थिक साझेदारी और हिंद-प्रशांत के विषय में प्रगति पर चर्चा की जिसमें दोनों देशों के पारस्परिक हित के विषय शामिल हैं । साथ ही कोविड-19 वैश्विक महामारी का अंत करने, जलवायु संकट का मुकाबला करने, स्वच्छ ऊर्जा परियोजना में तेजी लाने, व्यापार एवं निवेश संबंधों को गहरा करने और साइबर सुरक्षा तथा उभरती प्रौद्योगिकी पर सहयोग का विस्तार करने को लेकर भी उन्होंने चर्चा की।

भारत में अपनी तीन दिवसीय यात्रा सम्पन्न करने के बाद शर्मन बृहस्पतिवार रात पाकिस्तान के लिए रवाना हुईं।

भाषा निहारिका मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers