श्रृंगला ने श्रीलंका के राष्ट्रपति राजपक्षे से मुलाकात की |

श्रृंगला ने श्रीलंका के राष्ट्रपति राजपक्षे से मुलाकात की

श्रृंगला ने श्रीलंका के राष्ट्रपति राजपक्षे से मुलाकात की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : October 5, 2021/7:22 pm IST

कोलंबो, पांच अक्टूबर (भाषा) विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने मंगलवार को श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे से मुलाकात की तथा सभी स्तरों पर समग्र द्विपक्षीय साझेदारी को आगे बढ़ाने के तौर-तरीकों पर चर्चा की। इसके साथ ही उन्होंने दोनों देशों के बीच मित्रता और सहयोग के मजबूत संबंधों पर बल दिया।

श्रृंगला भारत और श्रीलंका के द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा के लिए चार दिवसीय यात्रा पर शनिवार को यहां पहुंचे थे।

भारतीय उच्चायोग ने यहां एक ट्वीट में कहा, ‘विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने आज राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे से मुलाकात की।’

उच्चायोग ने कहा, ‘उन्होंने भारत और श्रीलंका के बीच मित्रता और सहयोग के मजबूत संबंधों पर जोर दिया तथा सभी स्तरों पर इस व्यापक साझेदारी को आगे बढ़ाने के तौर-तरीकों पर चर्चा की।’

यह मुलाकात राष्ट्रपति राजपक्षे के अमेरिका से लौटने के एक दिन बाद हुई। राजपक्षे संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क गए थे।

अधिकारियों ने कहा कि श्रृंगला ने दोनों देशों के बीच आर्थिक एवं वाणिज्यिक संबंधों को आगे बढ़ाने और महामारी के बाद अर्थव्यवस्था को मजबूत करने की दिशा में काम करने को लेकर भारत की इच्छा व्यक्त की तथा पारस्परिक हित की संयुक्त परियोजनाओं को आगे बढ़ाने पर जोर दिया गया।

भारतीय उच्चायोग ने यहां कहा कि विदेश सचिव की कोलंबो, कैंडी, त्रिंकोमाली और जाफना में हुईं बैठकें ‘‘सार्थक’’ रहीं।

इसने ट्वीट में कहा, ‘‘उनकी यात्रा से भारत-श्रीलंका संबंधों में और गति आएगी।’’

विदेश सचिव ने यहां भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों से भी बातचीत की। उच्चायोग ने एक ट्वीट में कहा, ‘उच्चायोग टीम उनके प्रोत्साहन और समर्थन के लिए वास्तव में आभारी है।’’

इससे पहले सोमवार को श्रृंगला ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे से मुलाकात की और उनसे बहुआयामी द्विपक्षीय साझेदारी को और मजबूत करने के संबंध में ‘सकारात्मक वार्ता’ की।

श्रृंगला ने श्रीलंका के वित्त मंत्री बासिल राजपक्षे और विदेश मंत्री जीएल पीरिस से भी मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की।

भाषा नेत्रपाल पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)