बाल यौन शोषण सामग्री की सरल उपलब्धता से बढ़ रहे हैं अपराध, जागरूकता बढ़ाने की जरूरत |

बाल यौन शोषण सामग्री की सरल उपलब्धता से बढ़ रहे हैं अपराध, जागरूकता बढ़ाने की जरूरत

बाल यौन शोषण सामग्री की सरल उपलब्धता से बढ़ रहे हैं अपराध, जागरूकता बढ़ाने की जरूरत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : November 8, 2021/2:11 pm IST

माइकल साल्टर, क्रिमिनोलॉजी के साइंटिया एसोसिएट प्रोफेसर, यूएनएसडब्ल्यू और डेलानी वुडलॉक, यूएनएसडब्ल्य

केनसिंगटन, आठ नवंबर (द कन्वरसेशन) तकनीकी प्रगति और इंटरनेट कंपनियों और सरकारों द्वारा प्रभावी कार्रवाई की कमी के कारण बाल यौन शोषण सामग्री व्यापक रूप से ऑनलाइन उपलब्ध है।

पिछले साल, अमेरिका में अधिकारियों को बाल शोषण सामग्री की रिकॉर्ड-तोड़ दो करोड़ 17 लाख रिपोर्ट मिली।

इस साल, ऑस्ट्रेलिया के इसेफ्टी कमिश्नर के पास इसी तरह की अब तक की सर्वाधिक रिपोर्ट दर्ज की गई थी, और ऑस्ट्रेलियाई संघीय पुलिस द्वारा बाल यौन शोषण अपराधों के लिए गिरफ्तारी और आरोपों में लगभग 70% की वृद्धि हुई।

बाल यौन शोषण को रोकने और इससे निपटने के लिए हाल ही में शुरू की गई राष्ट्रीय रणनीति में, संघीय सरकार ने दो करोड़ 41 लाख आस्ट्रेलियाई डॉलर का प्रावधान किया है ताकि बच्चों के शोषण के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने वाले अपराधियों को लक्षित करने के साथ साथ बाल यौन शोषण करने वालों की जांच और मुकदमा चलाने की क्षमता को बढ़ाया जा सके।

जैसे-जैसे गिरफ्तारी के आंकड़े बढ़ते हैं, वैसे-वैसे इन अपराधों के आरोपित लोगों के भागीदारों और परिवारों की संख्या भी बढ़ती जाती है। ऑस्ट्रेलियन इंस्टीट्यूट ऑफ क्रिमिनोलॉजी के अनुसार, उपचाराधीन अपराधियों में से 65% तक अंतरंग साथी होते हैं और 47% तक कम से कम एक बच्चा होता है।

अपराधियों के भागीदारों, परिवारों और बच्चों को ‘माध्यमिक पीड़ित’ के रूप में वर्णित किया गया है। हालांकि ऐसे लोगों को मनोवैज्ञानिक और व्यावहारिक मदद की बहुत जरूरत होती है, लेकिन इन्हें अधिक सहायता नहीं मिल पाती।

हमारा अध्ययन

2020 में, हमने विक्टोरिया में एक गैर-सरकारी संगठन पार्टनरस्पीक का मूल्यांकन किया, जो बाल यौन शोषण सामग्री का उपयोग करने वाले लोगों के परिवार के सदस्यों (गैर-आपराधिक) के लिए मदद और कानूनी सहायता की व्यवस्था करता है।

यह ऑस्ट्रेलिया में एकमात्र विशेषज्ञ सहायता सेवा है।

अध्ययन के हिस्से के रूप में, हमने 53 पार्टनरस्पीक ग्राहकों का सर्वेक्षण किया और सात ग्राहकों का साक्षात्कार लिया। इससे इस अमूमन उपेक्षित समूह की जरूरतों के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी मिली।

‘दरवाजे पर दस्तक’

हमारे 83% शोध प्रतिभागियों के लिए, उनके जीवन में जिस व्यक्ति ने बाल शोषण सामग्री का उपयोग किया, वह एक भागीदार या पूर्व-साथी था। दूसरों के लिए, अपराधी माता-पिता, बच्चे या भाई-बहन थे। इनमें से अधिकांश अपराधियों ने संबंधित सामग्री को देखा या एक्सेस किया था, लेकिन कुछ ने अन्य अपराध भी किए थे, जिसमें बच्चों का यौन शोषण और सामग्री का उत्पादन और वितरण शामिल था।

कहने की जरूरत नहीं है कि किसी प्रियजन के अपराधी होने की घटना उसके परिवार का जीवन बदलने वाली, विस्मयकारी और गहन रूप से दर्दनाक थी। एक प्रतिभागी को अपने साथी के अपराध का पता उस समय लगा जब पुलिस उनके घर की तलाशी लेने आई: […] जिसे आप कभी नहीं भूलेंगे या अपने दिमाग से निकाल नहीं पाएंगे, वह है दरवाजे पर दस्तक […] जिस तरह से वह [पुलिस] पेश आए और जब उन्होंने मुझसे शुरू में बात की, तो मुझे पता नहीं था। और फिर जब उन्होंने कहा कि वारंट— के लिए था – मुझे लगा कि यह धोखाधड़ी के लिए है, शुरू में, मैं दोनों को एक साथ नहीं रख सकता था। और डर यह था कि वे मुझे उसके साथ मिलीभगत करने जैसा ही मान लेंगे।

यह उद्धरण एक साथी के अपराधी होने की बात पता लगने के साथ शुरू होने वाले अंतरविरोधी संकटों को भी उजागर करता है। इसमें जांच का सदमा, और संभावित रूप से विनाशकारी निहितार्थ शामिल है कि वह सह-अपराधी हो सकते हैं।

अधिकांश प्रतिभागियों के लिए, अपराध के बारे में पता लगना एक भयावह यात्रा की शुरुआत थी। इनमें अचानक और चौंकाने वाली परिस्थितियों में एक दूसरे से अलग होने के भावनात्मक और व्यावहारिक नतीजों का सामना करते हुए उनके भागीदार और घरेलू जीवन की पुलिस जांच शामिल थी।

प्रतिभागियों ने यह भी महसूस किया कि उनके साथी के व्यवहार के कारण समुदाय में अन्य लोगों द्वारा उन्हें भी संदेह की नजरों से देखा गया। वे अलग-थलग महसूस करने की बात करते थे, भले ही दोस्तों ने मदद करने की कोशिश की, उनके पास कोई ठोस संदर्भ नहीं था।

मेरे बहुत सारे दोस्त – क्योंकि यह मेरे कई साथियों के लिए एकदम अज्ञात क्षेत्र है – बस यह समझ ही नही पाए कि मैं किस पीड़ा से गुजर रहा था। […] मैं दया का पात्र नहीं बनना चाहता था, लेकिन मैं ऐसे अन्य लोगों से बात करना चाहता था, जो मेरी तरह के हालात और मेरी तरह के अनुभव से गुजरे थे। शोध में शामिल प्रतिभागियों ने बताया कि वह यह भी तय नहीं कर पा रहे थे कि आगे क्या करना है और कैसे सहायता प्राप्त करनी है।

हम सभी के मन में यह भ्रम है और हमें अपने बच्चों की देखभाल करने की सख्त जरूरत है। और यहाँ से कहाँ जाना है, मैं आगे क्या करूँ? […] ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो शुरू में आप अपने बारे में सोचते भी नहीं हैं क्योंकि आप अपने बच्चों के बारे में बहुत चिंतित हैं और आप कहां रहने वाले हैं और आप क्या करने जा रहे हैं।

घरेलू और पारिवारिक हिंसा के साथ समानताएं

हमारे अध्ययन ने घरेलू और पारिवारिक हिंसा के साथ एक महत्वपूर्ण संबंध दिखाया। साक्षात्कार में, प्रतिभागियों ने बाल यौन शोषण सामग्री अपराधी के साथ अपने संबंधों को नियंत्रण, गोपनीयता और घरेलू दुर्व्यवहार के रूप में वर्णित किया।

इसमें शारीरिक हमला शामिल हो सकता है लेकिन वित्तीय दुर्व्यवहार और जबरदस्ती नियंत्रण भी शामिल हो सकता है।

कई महिलाओं ने यह नहीं पहचाना कि वे एक अपमानजनक रिश्ते में थीं, जब तक कि बाल दुर्व्यवहार का मामला सामने नहीं आया, और इसके बाद उन्हें यह नहीं पता था कि आवास, बाल सहायता या अदालती मामलों में भाग लेने के लिए भुगतान सहित छुट्टी के संबंध में सहायता के लिए कहां जाना है।

हमारी सिफारिशें

जैसे-जैसे बाल यौन शोषण के अपराधियों के गैर-अपराधी भागीदारों और परिवार के सदस्यों की संख्या बढ़ती जा रही है, हमारे अध्ययन ने तीन प्रमुख सिफारिशें की हैं: 1. गैर-अपराधी भागीदारों और बाल यौन अपराधियों के परिवारों के लिए विशेषज्ञ सहायता को उचित रूप से वित्त पोषित और राष्ट्रीय स्तर पर उपलब्ध होने की आवश्यकता है। हाल की राष्ट्रीय रणनीति ने इस तरह की सहायता सेवा के लिए अगले चार वर्षों के लिए एक करोड़ दो लाख आस्ट्रेलियाई डॉलर की व्यवस्था की है।

यह एक अच्छी शुरुआत है लेकिन मुख्यधारा की सेवाओं को भी इस समूह का समर्थन करने के लिए अपनी क्षमता बनाने की जरूरत है।

2. बाल दुर्व्यवहार सामग्री का उल्लंघन एक ऐसे क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता है जिसमें घरेलू और पारिवारिक हिंसा सेवाएं अपने वर्तमान प्रस्तावों का विस्तार कर सकती हैं, जिसमें गैर-अपराधी भागीदारों के लिए संपर्क के बिंदुओं के रूप में खुद को स्पष्ट रूप से पहचानना शामिल है।

3. बाल शोषण सामग्री के पैमाने और प्रभावों के बारे में सार्वजनिक शिक्षा और जागरूकता बढ़ाने की स्पष्ट आवश्यकता है। हमारे साक्षात्कार देने वालों ने अक्सर उन्हें गलत समझे जाने और अलग-थलग होने का दुख महसूस किया, जो स्पष्ट रूप से जीवन में आगे बढ़ने की उनकी क्षमता पर बड़ा प्रभाव डालता है।

कन्वरसेशन एकता एकता

एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)