उ.कोरिया पर तनाव के बीच द.कोरिया और चीन के विदेश मंत्रियों ने की मुलाकात

उ.कोरिया पर तनाव के बीच द.कोरिया और चीन के विदेश मंत्रियों ने की मुलाकात

Edited By: , September 15, 2021 / 09:45 AM IST

सियोल, 15 सितंबर (एपी) दक्षिण कोरिया और चीन के विदेश मंत्रियों ने बुधवार को मुलाकात की जिसमें उत्तर कोरिया और अन्य क्षेत्रीय सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है। यह बैठक ऐसे वक्त में हो रही है जब दो दिन पहले उत्तर कोरिया ने नयी क्रूज मिसाइल का परीक्षण करने का दावा किया।

उत्तर कोरिया ने सोमवार को कहा था कि उसने सप्ताहांत में मिसाइल का दो बार परीक्षण किया और इसने 1,500 किलोमीटर तक की दूरी तय की। इसके साथ ही यह मिसाइल जापान के सभी क्षेत्रों पर हमला करने में सक्षम हैं जिसमें वहां स्थित अमेरिकी सेना के अड्डे भी आते हैं। अमेरिका के साथ परमाणु कूटनीति में गतिरोध के बीच उत्तर कोरिया ने यह मिसाइल परीक्षण किया है।

दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री चुंग इयू-योंग बुधवार को अपने चीनी समकक्ष वांग यी के साथ सियोल में बैठक के दौरान उत्तर कोरिया से परमाणु वार्ता फिर से शुरू करने के लिए उसको मनाने में अधिक सक्रिय भूमिका निभाने के लिए कह सकते हैं।

गौरतलब है कि चीन, उत्तर कोरिया का सबसे बड़ा सहयोगी और सहायक देश है। उत्तर कोरिया का 90 प्रतिशत से अधिक कारोबार चीन के जरिए होता है।

कुछ पर्यवेक्षकों का मानना है कि बुधवार को बातचीत के दौरान वांग दक्षिण कोरिया के साथ संबंध मजबूत करना चाहेंगे ताकि उसे अमेरिका के प्रति बहुत अधिक झुकाव रखने से रोकने की कोशिश की जा सके। उनका कहना है कि अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी के बाद चीन तथा रूस से बढ़ रही चुनौतियों को लेकर अमेरिका के अपनी विदेश नीति की समीक्षा करने की योजना को लेकर बीजिंग चिंतित है।

एपी गोला नेहा

नेहा