दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स देशों की बैठक में सामाजिक सुरक्षा से जुड़े मुद्दों को प्रमुखता |

दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स देशों की बैठक में सामाजिक सुरक्षा से जुड़े मुद्दों को प्रमुखता

दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स देशों की बैठक में सामाजिक सुरक्षा से जुड़े मुद्दों को प्रमुखता

:   Modified Date:  January 27, 2023 / 08:28 PM IST, Published Date : January 27, 2023/8:28 pm IST

(फकीर हसन)

जोहानिसबर्ग, 27 जनवरी (भाषा) दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी में अगले महीने हो रही ब्रिक्स देशों की बैठक के एजेंडे में सामाजिक सुरक्षा से जुड़े मुद्दे शीर्ष पर होंगे। इस साल एक जनवरी को ब्रिक्स की अध्यक्षता चीन से दक्षिण अफ्रीका को मिली।

ब्रिक्स पांच देशों का गुट है जिसमें दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, रूस, भारत और चीन शामिल हैं। इस समूह का गठन चार सदस्यों के साथ 16 जून, 2009 में हुआ, लेकिन दिसंबर, 2010 में दक्षिण अफ्रीका भी इसमें शामिल हुआ।

दक्षिण अफ्रीका के रोजगार एवं श्रम विभाग के कार्यकारी उप महानिदेशक सिफो एनडेबेले ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका को मिली अध्यक्षता इसे महामारी के कारण आई स्वास्थ्य गिरावट और तेजी से बढ़ रही बेरोजगारी के बीच क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों को प्रोत्साहित करने का अवसर प्रदान करेगी।

फरवरी में ब्रिक्स देशों के रोजगार कार्यकारी समूह (ईडब्ल्यूजी) के साथ होने वाली बैठकों की शृंखला के तहत पहली बैठक की मेजबानी के लिए रोजगार और श्रम विभाग खुद को तैयार कर रहा है।

इसी के साथ ब्रिक्स रिसर्च नेटवर्क फोरम की भी बैठक होगी। एनडेबेले ने कहा, ‘‘सामाजिक सुरक्षा से जुड़े मुद्दे चर्चा के दौरान शीर्ष पर रहेंगे। ईब्ल्यूजी और रिसर्च नेटवर्क फोरम की बैठकों की यह श्रृंखला सितंबर 2023 में ईडब्ल्यूजी के श्रम एवं रोजगार मंत्रियों की बैठक के साथ संपन्न होगी।’’

बैठक के दौरान अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) और अंतरराष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा संघ तकनीकी सहयोग प्रदान करेगा।

भाषा संतोष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)