स्पेन : यूक्रेन के दूतावास में धमाके के बाद और लेटर बम बरामद हुए |

स्पेन : यूक्रेन के दूतावास में धमाके के बाद और लेटर बम बरामद हुए

स्पेन : यूक्रेन के दूतावास में धमाके के बाद और लेटर बम बरामद हुए

: , December 2, 2022 / 12:09 AM IST

मैड्रिड, एक दिसंबर (एपी) स्पेन के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि देश के रक्षा मंत्रालय की इमारत, मैड्रिड के बाहरी इलाके में स्थित एक वायुसेना ठिकाने के उपग्रह केंद्र और हथगोलों का निर्माण करने वाले कारखाने में डाक के जरिये भेजे गए पैकेट में विस्फोटक पदार्थ बरामद हुए हैं।

उन्होंने बताया कि ये बरामदगी मैड्रिड स्थित यूक्रेन के दूतावास में इसी तरह डाक से भेजे गए ‘लेटर बम’ में धमाके के एक दिन बाद हुई है।

अधिकारियों ने बताया कि इसी तरह का विस्फोटक साधारण डाक से 24 नवंबर को स्पेन के प्रधानमंत्री पेद्रो सांचेज को भेजा गया था, लेकिन बम निरोधक दस्ते ने उसे निष्क्रिय कर दिया था। उन्होंने बताया कि इसी के साथ गत कुछ दिनों में डाक के जरिये विस्फोटक भेजे जाने की पांच घटनाएं सामने आ चुकी हैं।

मैड्रिड स्थित रूसी दूतावास ने ‘लेटर बम’ भेजे जाने से जुड़ी घटनाओं की बृहस्पतिवार को निंदा की। रूसी दूतावास ने ट्वीट किया, ‘‘किसी तरह की धमकी या आतंकवादी हमला, खासतौर पर दूतावासों को निशाना बनाकर किया गया हमला, पूरी तरह से निंदनीय है।’’

उल्लेखनीय है कि बुधवार को यूक्रेनी दूतावास में उस समय धमाका हुआ था, जब एक कर्मचारी ने राजदूत के नाम से आए पत्र को खोला था। हालांकि, इस घटना में घायल कर्मचारी की स्थिति बहुत गंभीर नहीं है।

घटना के तुरंत बाद यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने यूक्रेन के सभी दूतावासों की सुरक्षा बढ़ाने का निर्देश दिया था। उन्होंने अपने स्पेनी समकक्ष से भी तत्काल जांच के लिए कदम उठाने का अनुरोध किया था।

स्पेन की राष्ट्रीय अदालत मामले की आतंकवादी घटना के तौर पर जांच कर रही है।

पुलिस ने बताया कि चार लेटर बम में से एक को छोड़ सभी को निष्क्रिय कर दिया गया है। गृह मंत्रालय में सुरक्षा राज्यमंत्री राफेल प्रेज ने बताया कि पुलिस एक विस्फोटक उपकरण और उसकी पैकिंग की जांच कर रही है, जिसे जांचकर्ताओं की मदद के लिए वायुसेना ठिकाने पर भेजा गया है।

उन्होंने बताया कि शुरुआती जांच में पता चला है कि विस्फोटकों से युक्त सभी पांच डाक को स्पेन के भीतर से ही भेजा गया था।

पेरेज ने कहा कि प्रधानमंत्री को भेजे गए लेटर बम की बरामदगी के बाद सार्वजनिक इमारतों की सुरक्षा बढ़ा दी गई थी। उन्होंने कहा कि अब दूतावासों की सुरक्षा व्यवस्था में भी वृद्धि की गई है।

पेरेज ने बताया कि रक्षा मंत्रालस को भेजे गए पैकेट पर मंत्री माग्रिटा रोबल्स का नाम था। उल्लेखनीय है कि रूस की सैन्य कार्रवाई के बाद से स्पेन यूक्रेन की सैन्य और मानवीय मदद कर रहा है।

विस्फोटकों से युक्त एक और पैकेट बुधवार शाम को उत्तरी स्पेन के जारगोजा शहर की हथियार फैक्टरी में भेजा गया था। उन्होंने बताया कि इस कारखाने में ग्रेनेड लांचर का निर्माण किया जाता है, जिसका निर्यात यूक्रेन को भी किया गया है। पैकेट पर कारखाने के निदेशक का पता लिखा था।

एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि जारागोजा और दूतावास में मिले दोनों लेटर बम पर भेजने वाले का एक ही ई-मेल पता दर्ज था। उन्होंने बताया कि मामले में आगे की जांच की जा रही है।

स्पेन के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि वायुसेना ठिकाने पर मिले पैकेट में संदिग्ध वस्तु थी। उन्होंने बताया कि मैड्रिड के पूर्वी हिस्से में स्थित टॉर्रेजन डी एरोज बेस पर अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। मंत्रालय ने बताया कि इस पैकेट को वायुसेना ठिकाने के यूरोपीय उपग्रह केंद्र के निदेशक को भेजा गया था।

एपी धीरज पारुल

पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)