स्कूलों में शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए विशेष प्रयासों की जरूरत |

स्कूलों में शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए विशेष प्रयासों की जरूरत

स्कूलों में शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए विशेष प्रयासों की जरूरत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : June 28, 2022/4:59 pm IST

लुकास वॉल्श, प्रोफेसर और निदेशक सेंटर फॉर यूथ पॉलिसी एंड एजुकेशन प्रैक्टिस, मोनाश यूनिवर्सिटी

एडिलेड, 28 जून (द कन्वरसेशन) जब प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस ने चुनावी रात में जीत की घोषणा की, तो उन्होंने कहा कि वह ‘निष्पक्षता और अवसर, कड़ी मेहनत और जरूरतमंद लोगों के लिए दया हमारे साझा मूल्यों के इर्द-गिर्द ऑस्ट्रेलियाई लोगों को एकजुट करना चाहते हैं”।

तो यह ऑस्ट्रेलियाई स्कूलों के संबंध में कैसे ठीक लगेगा? स्कूल, दरअसल, वह जगह है जहाँ से निष्पक्षता और अवसर में विश्वास करने वाले समाज की शुरूआत होनी चाहिए। इक्विटी में स्कूलों को मिलने वाले धन से कुछ अधिक शामिल है।

यह शिक्षकों के जुनून को सम्मान, समय, संसाधनों और शर्तों के साथ समाहित करने के बारे में है जो उन्हें वह करने में सक्षम बनाता है जो करने का उन्हें दायित्व दिया गया था: छात्रों के जीवन में बदलाव लाना।

साक्ष्य के गुणवत्ता उपयोग पर हमारे शोध के आधार पर शिक्षा में गुणवत्ता को बढ़ावा मिलता है, मेरा सुझाव है कि समानता, कड़ी मेहनत और दयालुता को तीन तरह से स्कूल नीति को रेखांकित करना चाहिए।

पहली प्राथमिकता फंडिंग में निष्पक्षता है। इस बात को दस साल हो गए, जब गोंस्की समीक्षा ने स्कूल के वित्त पोषण के लिए एक अधिक न्यायसंगत दृष्टिकोण का प्रस्ताव दिया था। लक्ष्य यह सुनिश्चित करना था कि छात्रों के शैक्षिक परिणामों में अंतर धन, आय या शक्ति में अंतर का परिणाम नहीं हो।

गोंस्की मॉडल के अनुसार पूरी तरह से वित्त पोषित होने के लिए पब्लिक स्कूलों को निर्देशित करने के लिए आवश्यकता-आधारित जरूरी फंडिंग प्रत्येक वर्ष प्रति छात्र 1,000 अमरीकी डालर से अधिक के बराबर होती है। लेकिन यह सुनिश्चित करना कि सभी स्कूलों को सार्वजनिक धन का उचित हिस्सा मिले, चुनौती का केवल एक हिस्सा है।

दूसरी प्राथमिकता शिक्षकों की कड़ी मेहनत को उचित रूप से पुरस्कृत करने से संबंधित है। इसमें पेशे में प्रवेश करने के लिए प्रोत्साहन, और उन्हें वहां बनाए रखने के लिए बेहतर वेतन और काम करने की स्थिति शामिल होनी चाहिए।

शिक्षकों की कमी गंभीर स्तर पर पहुंच रही है। उदाहरण के लिए, क्वींसलैंड में मोडलिंग में, राज्य के हाई स्कूल शिक्षण स्नातकों में पांच वर्षों में 25 प्रतिशत की गिरावट दर्शाता है। इसी अवधि में माध्यमिक विद्यालयों में नामांकन में 13 प्रतिशत की वृद्धि होने का अनुमान है।

जैसा कि सदर्न क्रॉस यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर पासी सहलबर्ग ने उल्लेख किया है, ‘उत्साहित शिक्षकों के साथ शुरूआत करें और थकेलों को जाने दें’।

अभियान के दौरान, लेबर ने शिक्षकों के मानक को बेहतर बनाने के लिए शिक्षक शिक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को शिक्षण का अध्ययन करने के लिए प्रति वर्ष 12,000 अमरीकी डालर तक का भुगतान करने का वादा किया।

“हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमारे बच्चों को सबसे अच्छी शिक्षा मिले। इसका मतलब है कि हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि उन्हें सर्वोत्तम गुणवत्ता वाला शिक्षण मिले, ”अल्बनीज ने कहा।

लेबर ने अगले दशक में शिक्षक शिक्षा में दाखिला लेने वाले छात्रों की संख्या को दोगुना करने की योजना की भी घोषणा की, जो वर्तमान में लगभग 1,800 प्रति वर्ष है।

साथ ही, लगभग 5,000 छात्र जो 80 के ऑस्ट्रेलियाई तृतीयक प्रवेश रैंक (एटीएआर) प्राप्त करते हैं, वे अपनी चार साल की डिग्री पर वार्षिक 10,000 अमेरिकी डॉलर का भुगतान प्राप्त कर सकेंगे। शिक्षकों की कमी से सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्रीय भागों में पढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध छात्रों को प्रति वर्ष अतिरिक्त 2,000 अमरीकी डालर देने का वादा किया गया है।

इस तरह के प्रोत्साहन प्रदान करना काम कर सकता है – विशेष रूप से ऑस्ट्रेलिया में उच्च उपलब्धि हासिल करने वालों में से केवल 3 प्रतिशत स्नातक अध्ययन के लिए शिक्षण का चयन करते हैं। इसकी तुलना उन 19 प्रतिशत से करें जो स्नातक अध्ययन के लिए विज्ञान का चयन करते हैं।

हमें इस बारे में अधिक साहसपूर्वक और व्यापक रूप से सोचने की जरूरत है कि हम लोगों को शिक्षक के पेशे में प्रवेश करने के लिए कैसे प्रेरित कर सकते हैं।

द कन्वरसेशन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)