लेस्टर में हिंसा के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी: ब्रेवरमैन |

लेस्टर में हिंसा के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी: ब्रेवरमैन

लेस्टर में हिंसा के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी: ब्रेवरमैन

: , September 23, 2022 / 06:26 PM IST

लंदन, 23 सितंबर (भाषा) ब्रिटेन की गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने लेस्टर में स्थानीय पुलिस अधिकारियों और हिंदू तथा मुस्लिम समुदाय के नेताओं से मुलाकात की और कहा कि हालिया हिंसक झड़पों में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

बृहस्पतिवार को इंग्लैंड के पूर्वी शहर की यात्रा के दौरान भारतीय मूल की कैबिनेट मंत्री को लेस्टरशाइर के पुलिस प्रमुख और स्थानीय मंदिरों तथा मस्जिदों के नेताओं ने ‘गंभीर अव्यवस्था’ के बारे में जानकारी दी, जिसके परिणामस्वरूप 47 लोगों की गिरफ्तारी हुई।

पिछले महीने के अंत में भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच के बाद से शुरू हुआ तनाव इस सप्ताह के अंत तक जारी रहा।

ब्रेवरमैन ने अपने दौरे के बाद ट्वीट किया, ‘मैंने लेस्टरशाइर के पुलिस अधिकारियों, मुख्य कांस्टेबल और स्थानीय समुदाय के नेताओं से मुलाकात की, ताकि स्थानीय निवासियों की सुरक्षा और लेस्टर में सुरक्षा और सद्भाव बहाल करने के लिए की जा रही कार्रवाई पर चर्चा की जा सके।’

उन्होंने कहा, ‘हम इस पर मिलकर काम करेंगे, और समुदायों तथा हमारी पुलिस के सहयोग लिए मैं वह सब कुछ करूंगी जो मैं कर सकती हूं। अव्यवस्था पैदा करने वालों को सख्त कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। हमें सुरक्षित रखने वाले सभी बहादुर पुलिस अधिकारियों को मैं धन्यवाद देती हूं।”

इस सप्ताह की शुरुआत में बर्मिंघम में एक मंदिर के बाहर नकाबपोश लोगों द्वारा विरोध प्रदर्शन किए जाने की खबरों के संदर्भ में, गृह मंत्री ने कहा कि उन्होंने स्थानीय वेस्ट मिडलैंड्स पुलिस प्रमुख से भी बात की है और वहां की स्थिति पर नजर रखी जा रही है।

उन्होंने कहा, ‘मैंने आज वेस्ट मिडलैंड्स पुलिस के मुख्य कांस्टेबल डेव थॉम्पसन से भी बात की। मैं स्थिति की निगरानी करती रहूंगी और पुलिस को उसके विशिष्ट प्रबंधन के लिए धन्यवाद देती हूं।”

संघर्ष के पीछे चरमपंथी तत्वों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए स्थानीय समुदाय और सांसदों की अपील के बाद गृह मंत्री ने यह हस्तक्षेप किया है।

ब्रिटेन के हिंदुओं के सर्वदलीय सांसद समूह (एपीपीजी) के अध्यक्ष एवं कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद बॉब ब्लैकमैन ने ब्रेवरमैन को लिखे अपने पत्र में कहा, ‘ये लक्षित हमले इस्लामी चरमपंथियों द्वारा किए गए जिससे पूरे ब्रिटेन में हिंदू समुदाय के लिए भय, नुकसान और व्यवधान की स्थिति उत्पन्न हुई है।’

ब्रिटिश हिंदुओं की एपीपीजी के ही लॉर्ड डोलर पोपट ने भी पत्र लिखकर गृह मंत्री से मामले में हस्तक्षेप करने को कहा था।

इससे पहले, लंदन में भारतीय उच्चायोग ने ‘लेस्टर में भारतीय समुदाय के खिलाफ हिंसा और हिंदुओं के धार्मिक परिसरों को घेरने तथा धार्मिक प्रतीकों को तोड़ने’ की कड़ी निंदा की थी।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी इसी सप्ताह न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में ब्रिटेन की अपनी समकक्ष तथा विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली के साथ एक बैठक के दौरान मुद्दे को उठाया था।

इस बीच, लेस्टर सिटी के मेयर पीटर सोलस्बी ने सप्ताहांत की हिंसा के पीछे की परिस्थितियों की स्वतंत्र समीक्षा की योजना का संकेत दिया है।

भाषा

नेत्रपाल नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)