यूनान के क्रीत द्वीप में तेज भूकंप; एक व्यक्ति की मौत, नौ अन्य घायल |

यूनान के क्रीत द्वीप में तेज भूकंप; एक व्यक्ति की मौत, नौ अन्य घायल

यूनान के क्रीत द्वीप में तेज भूकंप; एक व्यक्ति की मौत, नौ अन्य घायल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : September 27, 2021/6:44 pm IST

एथेंस, 27 सितंबर (एपी) यूनान के क्रीत द्वीप में सोमवार को आए कम से कम 5.8 तीव्रता के भूकंप में एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि कई अन्य घायल हो गए। भूकंप के झटके से कई मकानों और चर्च को नुकसान पहुंचा है और कई जगहों पर भूस्खलन हुआ है।

भूकंप के कारण हेराकलायन शहर में लोग सड़कों पर निकल आए और स्कूलों को खाली करा दिया गया । वहीं, बार-बार आए भूकंप के पहले बड़े झटके के बाद उससे कम तीव्रता के कई अन्य झटके कुछ-कुछ देर में महसूस हुए जिसने केन्द्र के पास स्थित गांवों को बहुत नुकसान पहुंचाया है।

हेराकलायन के मेयर वसिलिस लामब्रिनोस ने निजी ‘एंटेना’ टीवी से कहा, ‘‘भूकंप का झटका तेज और काफी देर तक महसूस हुआ।’’

‘एथेंस जियोडायनेमिक’ संस्थान ने बताया कि भूकंप स्थानीय समयानुसार सुबह नौ बजकर 17 मिनट पर आया, जिसका केन्द्र यूनान की राजधानी एथेंस से 246 किलोमीटर दूर दक्षिण-पूर्व में पर था।

यूनान के सरकारी प्रसारक ‘ईआरटी’ पर भूकंपविज्ञानी गेरासिमोस पापाडोपोलोस ने कहा, ‘‘ यह घटना अचानक नहीं हुई। हम पिछले कुछ महीने से क्षेत्र में कुछ गतिविधियां देख रहे थे। यह बहुत शक्तिशाली भूकंप था, इसका केन्द्र समुद्र के भीतर नहीं, जमीन के नीचे था और इससे आबादी वाले कई क्षेत्र प्रभावित हुए हैं।’’

यूरोपीय-भूमध्य भूकंप केन्द्र और अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने भूकंप की शुरुआती तीव्रता 6.0 बतायी है जिसका केन्द्र थराप्सनो गांव से उत्तर में सात किलोमीटर की दूरी पर था। गौरतलब है कि भूकंप का झटका महसूस होने के कुछ घंटे बाद से लेकर अगले कुछ दिन तक विभिन्न संस्थानों का माप अलग-अलग होना स्वभाविक है।

यूनान के जलवायु संकट और नागरिक सुरक्षा मंत्रालय ने कहा कि अभी तक एक व्यक्ति के मरने और नौ लोगों के घायल होने की सूचना है।

अधिकारियों ने बताया कि जिस व्यक्ति की मौत हुई है, उसका शव भूकंप में आंशिक रूप से ढहे चर्च के मलबे से निकाला गया।

सरकार के प्रवक्ता जियानिस ओईकोनोमोउ ने भूकंप आने के तीन घंटे बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा, ‘‘ऐसा लगता है कि फिलहाल कोई व्यक्ति कहीं फंसा हुआ नहीं है।’’

यूनान के भूकंप योजना और संरक्षा संगठन के प्रमुख भूकंप विज्ञानी ई. लेक्कास ने बताया कि स्कूलों और अस्पतालों जैसी महत्वपूर्ण इमारतों के निरीक्षण का काम शुरू हो गया है।

क्रीत से लेक्कास ने कहा, ‘‘हम पुराने मकानों में रहने वाले लोगों से अभी बाहर ही रहने की अपील कर रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम 1970 के पहले बनी इमारतों की बात कर रहे हैं। 1985 के बाद बनी इमारतें बेहतर गुणवत्ता वाली हैं और भूकंप का झटका बर्दाश्त कर सकती हैं।’’

एपी अर्पणा नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)