सूडान में सरकारी अधिकारियों को हिरासत में लिया गया, तख्तापलट की आशंका के मद्देनजर इंटरनेट बाधित |

सूडान में सरकारी अधिकारियों को हिरासत में लिया गया, तख्तापलट की आशंका के मद्देनजर इंटरनेट बाधित

सूडान में सरकारी अधिकारियों को हिरासत में लिया गया, तख्तापलट की आशंका के मद्देनजर इंटरनेट बाधित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : October 25, 2021/11:42 am IST

काहिरा, 25 अक्टूबर (एपी) सूडान के अधिकारियों ने कहा है कि सैन्य बलों ने सोमवार को कम से कम पांच वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों को हिरासत में ले लिया, वहीं लोकतंत्र समर्थक देश के मुख्य दल सूडानीज प्रोफेशनल्स एसोसिएशन ने जनता से संभावित सैन्य तख्तापलट के विरोध में सड़क पर उतरने का आह्वान किया है।

सूडान में लोकतांत्रिक सरकार की मांग कर रही सूडानीज प्रोफेशनल्स एसोसिएशन ने कहा है कि देश भर में इंटरनेट और फोन के सिग्नल काम नहीं कर रहे हैं। संभावित सैन्य तख्तापलट सूडान के लिए बड़ा झटका होगा जो व्यापक विरोध प्रदर्शनों के कारण, लंबे समय तक शासक रहे पूर्व तानाशाह उमर अल-बशीर के सत्ता से हटने के बाद से लोकतंत्रिक सरकार की बाट जोह रहा है।

यह गिरफ्तारी ऐसे वक्त हुई है जब दो सप्ताह पहले ही सूडान के आम नागरिकों और सैन्य नेताओं के बीच तनाव बढ़ गया था। सितंबर में तख्तापलट की नाकाम कोशिश हुई और अत्यंत रूढ़िवादी इस्लाम समर्थकों को इससे बल मिला जो निरंकुश पूर्व शासक उमर अल-बशीर को व्यापक विरोध प्रदर्शनों के बाद सत्ता से हटाने वालों के खिलाफ सैन्य सरकार चाहते हैं। हाल के दिनों में दोनों खेमे सड़कों पर खूब विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर दो अधिकारियों ने पांच सरकारी अधिकारियों को हिरासत में लिए जाने की पुष्टि की है। अधिकारियों ने बताया कि हिरासत में लिए गए सरकारी कर्मियों में उद्योग मंत्री इब्राहिम अल-शेख, सूचना मंत्री हमजा बालौल और द सॉवरेन काउंसिल के नाम से मशहूर देश के सत्तारूढ़ संक्रमणकालीन निकाय के सदस्य मोहम्मद अल-फिकी सुलेमान और प्रधानमंत्री अब्दुल्ला हमदोक के मीडिया सलाहकार फैसल मोहम्मद सालेह शामिल हैं।

हमदोक कहां हैं, इस बारे में तत्काल कुछ स्पष्ट नहीं है। मीडिया की खबरों के अनुसार राजधानी खार्तूम में हमदोक के आवास के बाहर सुरक्षा बल तैनात हैं। वायरल हो रही ऑनलाइन तस्वीरों में उनके आवास के पास अंधेरे में कथित तौर पर सैनिक खड़े दिख रहे हैं।

हमदोक के कार्यालय के आधिकारिक फेसबुक पेज के अनुसार गवर्नर अयमान खालिद को भी गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तारी के बाद विवाद को सुलझाने के प्रयासों के तहत ‘हॉर्न ऑफ अफ्रीका’ में आने वाले देशों जिबूती, इरिट्रिया, इथियोपिया और सोमालिया के लिए अमेरिकी विशेष दूत जेफरी फेल्टमैन ने सूडानी सैन्य और असैन्य नेताओं से शनिवार और रविवार को मुलाकात की। सूडान की सरकारी समाचार वेबसाइट ने सैन्य अधिकारियों के साथ बैठकों पर प्रकाश डाला।

इंटरनेट पर व्यवधानों की निगरानी करने वाले समूह नेटब्लॉक्स ने कहा कि उसने सोमवार तड़के सूडान में फिक्स्ड-लाइन और मोबाइल इंटरनेट कनेक्शन के कई प्रदाताओं के नेटवर्क में ‘‘व्यवधान’’ देखा था।

पैरोकार समूह ने कहा, ‘‘मैट्रिक्स उपयोगकर्ता इस रिपोर्ट की पुष्टि करता है कि इंटरनेट नेटवर्क में व्यवधान दिखाई दे रहा है। इस व्यवधान के जरिए ऑनलाइन सूचना के मुक्त प्रवाह और जमीनी हालात की खबरों के कवरेज को सीमित करने की संभावना है।’’

एपी सुरभि मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)