स्पेन में अमेरिकी दूतावास से संदिग्ध लिफाफा मिला |

स्पेन में अमेरिकी दूतावास से संदिग्ध लिफाफा मिला

स्पेन में अमेरिकी दूतावास से संदिग्ध लिफाफा मिला

: , December 1, 2022 / 09:01 PM IST

मैड्रिड, एक दिसंबर (एपी) स्पेन के मैड्रिड में अमेरिकी दूतावास में एक संदिग्ध लिफाफा मिला है। स्पेनिश अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अमेरिकी दूतावास ने ‘एसोसिएटेड प्रेस’ के इस संबंध में पूछे जाने पर कहा, ‘‘हम पुष्टि कर सकते हैं कि मैड्रिड में अमेरिकी दूतावास में एक संदिग्ध पैकेट प्राप्त हुआ था, और पूरे स्पेन में अन्य स्थानों पर भेजे गए अन्य पैकेट की सूचना से अवगत हैं।’’

दूतावास ने कहा, ‘‘हम इस मामले में उनकी सहायता के लिए स्पेनिश कानून प्रवर्तन अधिकारियों के आभारी हैं।’’

अधिकारियों ने स्पेन की राजधानी में स्थित दूतावास की सुरक्षा बढ़ाते हुए उसकी घेराबंदी कर दी है।

पुलिस का कहना है कि डाक पैकेट में छुपाए गए अन्य विस्फोटक उपकरण पिछले दो दिनों में स्पेन के रक्षा मंत्रालय, स्पेन में एक यूरोपीय संघ के उपग्रह केंद्र और एक हथियार कारखाने में भेजे गए थे।

स्पेन के गृह मंत्रालय ने कहा कि पुलिस ने अमेरिकी दूतावास में पाए गए लिफाफे में विस्फोटक को निष्क्रिय कर दिया। इसमें किसी के घायल होने की कोई खबर नहीं है।

अधिकारियों ने कहा कि इसी तरह का एक विस्फोटक उपकरण 24 नवंबर को स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज को नियमित डाक द्वारा भेजा गया था, लेकिन बम निरोधक विशेषज्ञों द्वारा इसे निष्क्रिय कर दिया गया।

स्पेन की पुलिस ने राजधानी मैड्रिड के बाहरी इलाके में स्थित वायुसेना के ठिकाने पर भेजे गए एक ‘लैटर बम’ का बृहस्पतिवार तड़के पता लगाया था।

मैड्रिड में रूसी दूतावास ने ‘लैटर बम’ मिलने के बाद एक ट्वीट में कहा, ‘‘कोई भी खतरा या राजनयिक मिशनों को निशाना बनाकर किया गया कोई भी आतंकवादी हमला, पूरी तरह से निंदनीय है।’’

इस बीच यूक्रेन के विदेश मंत्री दमित्रो कुलेबा ने विदेशों में सभी यूक्रेनी दूतावासों में सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश दिये और उन्होंने स्पेन के अपने समकक्ष से इस घटना की शीघ्र जांच के लिए कहा है।

स्पेन की राष्ट्रीय अदालत इस घटना की जांच आतंकवादी कृत्य मानकर कर रही है।

सुरक्षा मंत्री राफेल पेरेज ने कहा कि एक प्रारंभिक मूल्यांकन से संकेत मिलता है कि पहले पांच पैकेट स्पेन के भीतर से भेजे गए थे।

पुलिस ने कहा कि एक ‘लैटर बम’’ को छोड़कर बाकी सभी को निष्क्रिय कर दिया गया।

एपी

देवेंद्र मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)