स्वीडन ने पाइपलाइन में रिसाव वाले क्षेत्र में विशेष जहाज भेजे |

स्वीडन ने पाइपलाइन में रिसाव वाले क्षेत्र में विशेष जहाज भेजे

स्वीडन ने पाइपलाइन में रिसाव वाले क्षेत्र में विशेष जहाज भेजे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : October 3, 2022/6:19 pm IST

कोपनहेगन, तीन अक्टूबर (एपी) स्वीडन ने बाल्टिक सागर क्षेत्र के लिए ‘‘अत्याधुनिक जहाज’’ को भेजा है जहां कई दिनों से समुद्र के अंदर मौजूद पाइपलाइन के क्षतिग्रस्त होने के कारण प्राकृतिक गैस का रिसाव हो रहा है। स्वीडन की नौसेना ने सोमवार को यह जानकारी दी।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को पश्चिमी देशों पर बाल्टिक सागर से जर्मनी जाने वाली रूस निर्मित प्राकृतिक गैस पाइपलाइन को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया। हालांकि, अमेरिका और उसके सहयोगी देशों ने इस आरोप को सिरे से खारिज किया है।

पिछले सप्ताह समुद्र के भीतर विस्फोट से दक्षिणी स्वीडन और डेनमार्क के तट पर पाइपलाइन को नुकसान पहुंचा था और इससे बड़ी मात्रा में मीथेन गैस का रिसाव हुआ था । डेनमार्ग एवं स्वीडन की सरकार ने दावा किया कि इसके लिए सैकड़ों पाउंड विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया।

यह रिसाव अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र में हुआ है। स्वीडन की नौसेना के प्रवक्ता कैप्टन जिमी एडमसन ने एसोसिएटेड प्रेस (एपी) को बताया कि पनडुब्बी वाले विशेष जहाज को स्वीडन के तट पर रिसाव वाली जगह भेजा गया है और वे स्वीडन के तटरक्षक का समर्थन कर रहे हैं जो इस कार्य के प्रभारी हैं।

हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि क्या गोताखोर या पनडुब्बी या कोई और समुद्र के भीतर जा सकता है। तटरक्षक ने कहा कि वह अपने एक जहाज ‘केबीवी 003 एम्फ्रीट्राइट’ के साथ घटनास्थल पर मौजूद है और क्षेत्र में समुद्री यातायात की निगरानी कर रहा है। इसने बताया कि मौसम खराब होने से क्षेत्र में स्थिति जटिल हो सकती है।

एपी सुरभि मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)