सीरिया में असद परिवार के शासन के 50 साल पूरे | Syria completes 50 years of Assad family rule

सीरिया में असद परिवार के शासन के 50 साल पूरे

सीरिया में असद परिवार के शासन के 50 साल पूरे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : November 12, 2020/8:16 am IST

बेरूत, 12 नवंबर (एपी) सीरिया में असद परिवार के शासन के 50 साल शुक्रवार को पूरे हो रहे हैं।

वर्ष 1970 में 13 नवंबर को ही वायुसेना के युवा अधिकारी हाफिज असद ने रक्तहीन तख्ता पलट किया था और वर्ष 1946 में फ्रांस से आजादी प्राप्त करने का बाद पहला सैन्य शासन था और तब से असद परिवार देश पर राज कर रहा है।

सीरिया करीब एक दशक के गृह युद्ध की वजह से खंडर में तब्दील हो गया है, इस युद्ध में करीब पांच लाख लोगों की मौत हो चुकी है, आधी आबादी पलायन कर चुकी है और अर्थव्यवस्था तबाह हो चुकी है, पूरा इलाका सरकार के नियंत्रण से बाहर जा चुका है लेकिन एक चीज अक्षुण्ण है तो वह है हाफिज असद के बाद उनके बेटे बशर असद की देश की सत्ता पर पकड़।

बशर असद पर आरोप है कि वह राजस्व का आधा हिस्सा युद्ध पर खर्च कर रहे हैं और अपनी सत्ता पर पकड़ मजबूत रखने के लिए अरब राष्ट्रवाद से अधिक पिता की तरह ईरान और रूस जैसे सहयोगियों पर निर्भर हैं।

असद से कई बार मुलाकात करने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने अपने संस्मरण ‘ माई लाइफ’ में लिखा, ‘‘ वह बहुत ही निष्ठुर लेकिन बुद्धिमान व्यक्ति हैं जिन्होंने अपने विरोधियों को सबक सिखाने के लिए पूरे गांव को तबाह कर दिया।’’ क्लिंटन ने यह बात 1982 में हामा में हुए नरसंहार के संदर्भ में लिखी जिसमें असद की सेना ने मुस्लिम ब्रदरहुड के आंदोलन को दबाने के लिए हजारों लोगों की हत्याएं कराई।

एपी धीरज नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)