खान के विधानसभाओं से इस्तीफा देने का फैसला लेना विफलता स्वीकार करने जैसा: सत्तारूढ़ गठबंधन |

खान के विधानसभाओं से इस्तीफा देने का फैसला लेना विफलता स्वीकार करने जैसा: सत्तारूढ़ गठबंधन

खान के विधानसभाओं से इस्तीफा देने का फैसला लेना विफलता स्वीकार करने जैसा: सत्तारूढ़ गठबंधन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : November 27, 2022/10:00 pm IST

(सज्जाद हुसैन)

इस्लामाबाद, 27 नवंबर (भाषा) पाकिस्तान के सत्तारूढ़ गठबंधन के शीर्ष नेताओं ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के प्रांतीय विधानसभाओं से इस्तीफा देने संबंधी फैसले को अपनी विफलता को स्वीकार करने जैसा बताया।

सत्तारूढ़ गठबंधन के नेताओं ने खान के इस फैसले को सरकार पर जल्द चुनाव की घोषणा करने के लिए दबाव बनाने के वास्ते उनकी विफलता करार दिया।

खान ने शनिवार को घोषणा की थी कि उनकी पार्टी ने प्रांतीय विधानसभाओं से इस्तीफा देने का फैसला किया है। उन्होंने यह कहकर राजधानी इस्लामाबाद की ओर मार्च करने की धमकी वापस ले ली थी कि इससे विनाश होगा। उनके इस बयान के बाद यह प्रतिक्रिया सामने आई है।

गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह ने कहा कि यह घोषणा खान की हताशा को दर्शाती है। उन्होंने कहा, ‘‘विधानसभाओं (असेंबली) से हटने का फैसला हार से बचने के लिए बचाव के तौर पर लिया गया है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह संभव है कि वह (खान) फैसले का पालन नहीं करें, यह भी संभव है कि वह संसद में आएं।’’

रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कहा कि यह कहना जल्दबाजी होगी कि खान प्रांतीय विधानसभाओं से इस्तीफा देने की अपनी घोषणा का पालन करेंगे या नहीं। उन्होंने कहा, ‘‘यह दावा कि वे विधानसभा से इस्तीफा दे देंगे, इसके बारे में समय आने पर ही पता चल पायेगा।’’

उन्होंने मजाकिया लहजे में कहा कि खान संघीय सरकार को गिराने आए थे, लेकिन अपनी दो प्रांतीय सरकारों को गिराने की घोषणा करके वापस चले गए।

मंत्री ने यह नहीं बताया कि सामूहिक इस्तीफे की स्थिति में सरकार क्या कदम उठायेगी।

सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने कहा कि खान अपने मिशन में बुरी तरह विफल रहे हैं और नए चुनावों के लिए दबाव बनाने के बजाय उन्हें अपनी सरकार के प्रदर्शन को देखना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘वह बुरी तरह विफल रहे हैं…आज महंगाई सहित सभी समस्याएं उसके शासन की देन हैं।’’

इस बीच, पंजाब के मुख्यमंत्री परवेज इलाही, जिनकी सरकार पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के समर्थन पर निर्भर है, ने कहा कि वह विधानसभा भंग करने के खान के फैसले का समर्थन करेंगे।

उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘मैं इमरान खान के आह्वान पर एक मिनट के भीतर पंजाब विधानसभा भंग कर दूंगा।’’

पंजाब सरकार के प्रवक्ता और ‘पीटीआई’ नेता मुसर्रत जावेद चीमा ने कहा कि पार्टी प्रमुख ने पार्टी नेताओं से सलाह लेने के लिए लाहौर में बैठक बुलाई है।

भाषा

देवेंद्र सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers