अमेरिकियों के प्रस्थान को सुगम बनाने में तालिबान का रुख ‘व्यावसायिक और पेशेवर’ : व्हाइट हाउस

अमेरिकियों के प्रस्थान को सुगम बनाने में तालिबान का रुख 'व्यावसायिक और पेशेवर' : व्हाइट हाउस

Edited By: , September 10, 2021 / 09:38 AM IST

(ललित के झा)

वाशिंगटन, 10 सितंबर (भाषा) व्हाइट हाउस ने बृहस्पतिवार को कहा कि अफगानिस्तान से अमेरिकी नागरिकों और अन्य के प्रस्थान को सुगम बनाने में तालिबान का रवैया कारोबारी एवं पेशेवर रहा है। काबुल से कतर एयरवेज की चार्टर्ड उड़ान के दोहा पहुंचने के साथ ही राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से यह बयान आया है।

व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की प्रवक्ता एमिली होर्न ने कहा, “ तालिबान हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (एचकेआईए) से चार्टर उड़ानों के माध्यम से अमेरिकी नागरिकों और वैध स्थायी निवासियों के प्रस्थान को सुगम बनाने में सहयोगी रहा है। उन्होंने लचीलापन दिखाया है, और इस प्रयास में हमारे साथ उनके व्यवहार में वे व्यवसायिक और पेशेवर रहे हैं। यह एक सकारात्मक पहला कदम है।”

उन्होंने कहा कि अमेरिकी सरकार ने हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से कतर एयरवेज की चार्टर्ड उड़ान पर अमेरिकी नागरिकों और वैध स्थायी निवासियों के प्रस्थान की सुविधा दी।

होर्न ने कहा, “हम पुष्टि कर सकते हैं कि विमान कतर में सुरक्षित उतर गया है। हम एचकेआईए में संचालन को सुविधाजनक बनाने और इन चार्टर उड़ानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए कतर के निरंतर प्रयासों के लिए बहुत आभारी हैं।”

उन्होंने कहा, “ विमान के सुरक्षित प्रस्थान एवं पारगमन को सुनिश्चित करने के लिए अमेरिकी सरकार गहनता से काम कर रही है, और आज की सुरक्षित उड़ान सावधानीपूर्ण और कठिन कूटनीति एवं बातचीत का परिणाम है।”

उन्होंने कहा कि अमेरिका, अपने नागरिकों, वैध स्थायी निवासियों और अमेरिका के लिए काम करने तथा अफगानिस्तान छोड़ने की इच्छा रखने वाले अफगानों की सुरक्षित एवं व्यवस्थित यात्रा के लिए इन प्रयासों को जारी रखेगा।

भाषा

नेहा शोभना

शोभना