थाईलैंड में बैंकॉक के गवर्नर पद के चुनाव के लिए मतदान

थाईलैंड में बैंकॉक के गवर्नर पद के चुनाव के लिए मतदान

: , May 22, 2022 / 08:59 AM IST

बैंकॉक, 22 मई (एपी) थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में मतदाता रविवार को नए गवर्नर का चुनाव करने के लिए मतदान कर रहे हैं। इस चुनाव को देश में जल्द होने वाले आम चुनाव के मद्देनजर जनता के मिजाज को भांपने के लिहाज से अहम माना जा रहा है।

गवर्नर के चुनाव में रिकॉर्ड 31 उम्मीदवार मैदान में हैं लेकिन दो निर्दलीय उम्मीदवारों के बीच ही मुख्य मुकाबला देखा जा रहा है, जिसमें पूर्व परिवहन मंत्री चाडचार्ट सिट्टिपुंट और असाविन क्वानमुआंग शामिल हैं। क्वानमुआंग 2016 से इस साल मार्च में इस्तीफा देने तक गवर्नर पद पर काबिज रहे।

उम्मीदवारों ने यातायात जाम, प्रदूषण और लगातार बाढ़ समेत अनेक स्थानीय मुद्दों पर चुनाव लड़ा है। देश के सबसे बड़े शहर में 44 लाख मतदाता पंजीकृत हैं। इस चुनाव में न तो संसद में मुख्य विपक्षी दल फेउ थाई ने उम्मीदवार खड़े किए हैं और न ही सत्तारूढ़ पलांग प्रचारथ पार्टी ने।

चाडचार्ट को चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों में सबसे मजबूत स्थिति में दिखाया गया है। 55 वर्षीय चाडचार्ट को उनके समर्थक और विरोधी दोनों फेउ थाई के प्रतिनिधि के तौर पर देख रहे हैं। वह फेउ थाई सरकार में 2012-2014 तक परिवहन मंत्री रहे।

उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी 71 वर्षीय असाविन हैं, जिन्हें प्रयुथ चान-ओचा ने 2016 में गवर्नर नियुक्त किया था।

प्रधानमंत्री प्रयुथ आठ वर्षों से सत्ता में हैं लेकिन उनके जल्द ही संसद में अविश्वास प्रस्ताव का सामना करने की संभावना है। उनकी खुद की पार्टी में विरोधी उन्हें हटाना चाहते हैं। अगर वह पद पर बने रहते हैं तब भी अगले साल की शुरुआत में आम चुनाव हो सकते हैं।

एपी गोला शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)