'मिसेज इंडिया अर्थ' की विजेता भारत में महिला शिक्षा को बढ़ावा देना चाहती हैं |

‘मिसेज इंडिया अर्थ’ की विजेता भारत में महिला शिक्षा को बढ़ावा देना चाहती हैं

'मिसेज इंडिया अर्थ' की विजेता भारत में महिला शिक्षा को बढ़ावा देना चाहती हैं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : December 25, 2021/6:20 pm IST

दुबई, 25 दिसंबर (भाषा) इस साल ‘मिसेज इंडिया अर्थ’ का खिताब जीतने वाली डॉक्टर मोनिका चावला संयुक्त अरब अमीरात में रहती हैं और वह भारत में महिलाओं को शिक्षा मुहैया कराने तथा उनके सशक्तीकरण के लिए काम करना चाहती हैं।

चावला एंडोक्रिनोलॉजिस्ट एवं प्रजनन विशेषज्ञ हैं, जो पिछले 16 साल से अनगिनत महिलाओं के मां बनने का सपना पूरा करती रही हैं। उन्होंने 18 दिसंबर को नई दिल्ली में आयोजित छठे ‘मिसेज इंडिया अर्थ’ का खिताब अपने नाम कर लिया। यह सालाना सौंदर्य प्रतियोगिता ऐसी विवाहित भारतीय महिलाओं की पहचान करने के लिए आयोजित की जाती है जो सुंदरता, प्रतिभा, बुद्धिमता और करुणा की मिसाल हैं।

चावला का जन्म दिल्ली में हुआ और वह दिल्ली में ही पली-बढ़ीं तथा बाद में वह प्रशिक्षण के लिए ब्रिटेन, स्पेन, जर्मनी गईं और फिलहाल अबू धाबी में रहती हैं। उन्होंने 2017 में प्रजनन चिकित्सा विषय पर एक पाठ्यपुस्तक सहित कई अंतरराष्ट्रीय प्रकाशनों के लिए लिखा है। 2018 में, दुबई स्वास्थ्य प्राधिकरण ने उन्हें ‘संयुक्त अरब अमीरात के सर्वश्रेष्ठ चिकित्सक’ की उपाधि से सम्मानित किया था।

चावला खुद को ज्यादा काम करनेवाली बताती हैं और उन्होंने कहा कि उनके माता-पिता के आशीर्वाद के शब्द उन्हें प्रेरित करते रहते हैं। वह कहती हैं कि महिलाओं की शिक्षा का विषय उनके दिल के करीब है।

डॉक्टर चावला ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘ अगर आप एक महिला को शिक्षा देते हैं तो आप पूरे देश को शिक्षित करते हैं।’’ उन्होंने कहा कि लड़कियों की शिक्षा अर्थव्यवस्था को मजबूत करती है और इससे रोजगार का सृजन होता है।

भाषा स्नेहा नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)