ऑस्ट्रेलिया में कोविड-19 के ओमीक्रोन स्वरूप का तीसरा मामला आया सामने

ऑस्ट्रेलिया में कोविड-19 के ओमीक्रोन स्वरूप का तीसरा मामला आया सामने

Edited By: , November 29, 2021 / 11:25 AM IST

कैनबरा, 29 नवंबर (भाषा) ऑस्ट्रेलिया में कोविड-19 के नए स्वरूप ओमीक्रोन का तीसरा मामला सामने आया है और ऐसे में नेता इस सप्ताह प्रतिबंधों में राहत देने की योजना पर पुनर्विचार कर रहे हैं।

नदर्न टेरिटरी की स्वास्थ्य मंत्री नताशा फाइल्स ने बताया कि जोहानिसबर्ग से उत्तरी ऑस्ट्रेलिया के डार्विन पहुंचने वाला दक्षिण अफ्रीका का 30 वर्षीय व्यक्ति नए स्वरूप से संक्रमित पाया गया। संक्रमण की पुष्टि पृथक-वास केंद्र में हुई है।

न्यू साउथ वेल्स के अधिकारियों ने रविवार को बताया था कि दक्षिण अफ्रीका से सिडनी पहुंचे दो यात्रियों में संक्रमण की पुष्टि हुई थी। दोनों का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है और इनमें संक्रमण के लक्षण नहीं दिखे हैं तथा ये सिडनी में पृथक-वास में रह रहे हैं। संघीय सरकार के वरिष्ठ मंत्रियों के बीच सोमवार को इस संबंध में बैठक हो रही है कि बुधवार से सीमा प्रतिबंधों में छूट की योजना को बदला जाए या नहीं।

देश के संघीय स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट ने बताया कि अगर चिकित्सकीय स्थितियों के हिसाब से जरूरत पड़ती है तो अधिकारी अतिरिक्त कदम उठाने में हिचकिचाएंगे नहीं।

वहीं न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया तथा राजधानी कैनबरा में विदेश से आने वाले सभी लोगों को 72 घंटे तक पृथक-वास में रखने का निर्णय लिया गया है। हंट ने शनिवार को बताया था पिछले 14 दिन में दक्षिण अफ्रीका, नामीबिया, जिम्बाब्वे, बोत्सवाना, लेसोथो, इस्वातिनी, सेशेल्स, मलावी और मोजाम्बिक गए गैर ऑस्ट्रलियाई नागरिक और स्थायी निवासी ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश नहीं कर पाएंगे।

एपी

स्नेहा सिम्मी

सिम्मी