शिया समुदाय के सदस्यों पर हमले के लिये जिम्मेदार लश्कर-ए-झांगवी के तीन आतंकवादी मारे गए

शिया समुदाय के सदस्यों पर हमले के लिये जिम्मेदार लश्कर-ए-झांगवी के तीन आतंकवादी मारे गए

Edited By: , October 13, 2021 / 04:54 PM IST

(एम जुल्करनैन)

लाहौर, 13 अक्टूबर (भाषा) पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में अल्पसंख्यक शिया समुदाय के सदस्यों पर हमले में कथित रूप से शामिल लश्कर-ए-झांगवी के तीन आतंकवादियों को देश की कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने मार गिराया।

लश्कर-ए-झांगवी (एलईजे) के आतंकवादी पिछले अगस्त में लाहौर से लगभग 260 किलोमीटर दूर बहावलनगर में मुहर्रम के जुलूस पर हुए हमले में शामिल थे, जिसमें दो लोग मारे गए थे और 50 से अधिक लोग घायल हो गए थे।

पंजाब पुलिस के आतंकवाद रोधी विभाग (सीटीडी) ने बुधवार को एक बयान में कहा कि उसने बहावलनगर में मुहर्रम की 10 तारीख को जुलूस पर हुए हमले में शामिल एलईजे के आतंकवादी उमर द्राज को गिरफ्तार किया है।

सीटीडी की एक टीम मंगलवार को लाहौर से लगभग 200 किलोमीटर दूर पाकपट्टन के मोजाकलय पठान जिले में आग्नेयास्त्रों और हथगोले बरामद करने के लिए ले गई, जिसे द्राज ने उस इलाके में फेंक दिया था।

सीटीडी ने कहा, ”जैसे ही सीटीडी टीम ने दो हथगोले, हथियार और गोला-बारूद बरामद किया, आतंकवादी उमर द्राज के आग्नेयास्त्रों से लैस अज्ञात साथियों ने टीम पर घात लगाकर हमला किया और अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी तथा द्राज को अपने साथ ले गए।”

सीटीडी ने कहा, ”टीम ने कवर लिया और आत्मरक्षा में जवाबी कार्रवाई की। गोलीबारी रुकी तो उमर द्राज और उसके दो साथी मृत पाए गए। हालांकि उनके चार साथी अंधेरे का फायदा उठाकर भागने में सफल रहे।”

घटनास्थल से दो हथगोले, दो पिस्तौल, एक राइफल और गोला-बारूद बरामद किया गया है।

एलईजे एक सुन्नी आतंकवादी समूह है, जिसने पाकिस्तान में अल्पसंख्यक शिया समुदाय के खिलाफ कई घातक हमलों की जिम्मेदारी ली है। इनमें 2013 में क्वेटा में हुआ विस्फोट भी शामिल हैं, जिसमें 200 से अधिक हजारा शिया मारे गए थे।

भाषा जोहेब माधव

माधव

माधव