अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से तीन रूसी अंतरिक्ष यात्री सकुशल लौटे |

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से तीन रूसी अंतरिक्ष यात्री सकुशल लौटे

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से तीन रूसी अंतरिक्ष यात्री सकुशल लौटे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : September 29, 2022/8:43 pm IST

मॉस्को, 29 सितंबर (एपी) एक अभियान के तहत अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर गये तीन रूसी अंतरिक्ष यात्री करीब छह माह बाद, बृहस्पतिवार को सकुशल वापस आ गये।

‘द सोयुज एमएस-21’ नामक अंतरिक्ष यान आलेग आर्तेमयेव, डेनिस मातवेयेव और सर्गेई कोर्साकोव को लेकर स्थानीय समयानुसार अपराह्न चार बजकर 57 मिनट (जीएमटी 1057 ) पर जमीन पर उतरा। यह झेजकाजगन शहर से 150 किलोमीटर दूर कजाकिस्तान के स्टेपीज घास के मैदान में उतरा। तीनों अंतरिक्ष यात्री गत मार्च में अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंचे थे।

तीनों अंतरिक्ष यात्री अंतरराष्ट्रीय स्टेशन पर गत मार्च में गये थे। आर्तेमयेव के लिए यह उनका तीसरा अंतरिक्ष अभियान था और वह अब तक अंतरिक्ष में कुल 561 दिन बिता चुके हैं।

मातवेयेव और कोर्साकोव के लिए यह पहला अंतरिक्ष अभियान था और दोनों ने अंतरिक्ष स्टेशन पर 195 दिन बिताये।

जब सोयुज कैप्सूल साफ आकाश में एक बड़े और लाल-सफेद धारीदार पैराशूट के जरिये उतर रहा था, तब आर्तेमयेव ने अभियान से जुड़े नियंत्रण कक्ष को बताया कि सभी सदस्य अच्छा महसूस कर रहे हैं।

कुछ ही देर में उन्हें लेने के लिए हेलीकॉप्टर से सहयोगी दल वहां पहुंच गए।

उतरने के बाद चिकित्सकीय जांच के बाद अंतरिक्ष यात्रियों को मॉस्को के बाहर स्थित स्टार सिटी कॉस्मोनॉट ट्रेनिंग सेंटर ले जाया जायेगा।

अंतरिक्ष स्टेशन का संचालन फिलहाल यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के अंतरिक्ष यात्री सामंथा क्रिस्टोफोरेट्टी, अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अंतरिक्ष यात्री बॉब हाइंस, केजेल लिंडग्रेन, फ्रैंक रुबियो तथा जेस्सिका वाटकिंस और रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रॉसकॉसमोस के अंतरिक्ष यात्री सर्गेई प्रोकोपयेव और दमित्रि पेतेलिन द्वारा किया जा रहा है।

एपी

संतोष नरेश मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)