सूडान के दारफुर में कबायली संघर्ष में 24 लोगों की मौत

सूडान के दारफुर में कबायली संघर्ष में 24 लोगों की मौत

Edited By: , December 6, 2021 / 06:51 PM IST

काहिरा, छह दिसंबर (एपी) सूडान के पश्चिम में स्थित दारफुर क्षेत्र में अरब और गैर अरब समूहों के बीच कबायली संघर्ष में कम से कम 24 लोगों की मौत हो गई। एक मानवाधिकार संगठन ने यह जानकारी दी।

संघर्ष से प्रभावित क्षेत्र में हिंसा की इस तरह की घटनाएं आए दिन होती रहती हैं। वेस्ट दारफुर प्रांत के क्रेइनिक इलाके में विस्थापित लोगों के एक शिविर में दो लोगों के बीच झगड़े से इस हिंसा की शुरुआत हुई। विस्थापितों के लिए काम करने वाले संगठन ‘जनरल को-आर्डिनेशन फॉर रिफ्यूजी एंड डिस्पेल्सड इन दारफुर’ के प्रवक्ता एडम रीगल ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि अरब मिलिशिया या जांजवीड ने रविवार तड़के शिविर पर हमला कर दिया और लूटपाट करने के बाद आगजनी की। कम से कम 35 लोग घटना में घायल हो गए। यह शिविर प्रांत की राजधानी गिनीना के पूर्व में स्थित है और इसमें अफ्रीकी मसालित कबीले के विस्थापित लोग रहते हैं जिन्हें दारफुर में सघर्ष के कारण अपना घर बार छोड़ने को मजबूर होना पड़ा।

पिछले महीने जीबेल मून इलाके में अरब और गैर अरब समूहों के बीच संघर्ष में 17 लोगों की मौत हुई थी और 12 अन्य घायल हो गए थे। ‘सूडान डॉक्टर्स कमेटी’ के अनुसार साउथ दारफुर प्रांत में पिछले दो महीने में कबायली संघर्ष में कम से कम 45 लोगों की मौत हो गई।

सूडान की सरकार अशांत दारफुर जैसे कुछ क्षेत्रों में दशकों से जारी हिंसा को खत्म करने में नाकाम रही है। सूडान में लोकतंत्र की जड़ें भी कमजोर हैं और अप्रैल 2019 में लंबे समय से सत्ता पर काबिज उमर अल बशीर के खिलाफ आंदोलन के बाद उन्हें पद से हटना पड़ा था।

एपी आशीष नरेश

नरेश