इजराइली विदेश मंत्री के दौरे से पहले तुर्की ने हमले को नाकाम किया : रिपोर्ट

इजराइली विदेश मंत्री के दौरे से पहले तुर्की ने हमले को नाकाम किया : रिपोर्ट

: , June 23, 2022 / 08:44 PM IST

अंकारा, 23 जून (एपी) तुर्की के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को इजराइली विदेश मंत्री येर लैपिड की तुर्की यात्रा से पहले इजरायल के खिलाफ हमले की साजिश के संदेह में पांच ईरानियों को हिरासत में लिया है। तुर्की की मीडिया की खबरों में यह जानकारी दी गई।

लैपिड का बृहस्पतिवार को बाद में अपने तुर्की के समकक्ष मेवलुत कावुसोग्लू से मिलने का कार्यक्रम है। दोनों देश फलस्तीनियों के लिए तुर्की के मजबूत समर्थन पर तनावपूर्ण संबंधों को सुधारने के प्रयासों के साथ आगे बढ़ रहे हैं।

उनके इजराइल द्वारा हाल ही में जारी उस चेतावनी पर भी चर्चा करने की उम्मीद है, जिसमें उसने अपने नागरिकों को तुर्की की यात्रा से बचने और तुर्की में इज़राइलियों को तुरंत देश छोड़ने को कहा गया है। चेतावनी में कहा गया है कि इजराइली नागरिक ईरानी हमलों का निशाना बन सकते हैं।

चेतावनी पर तुर्की ने नाराजगी जताई थी, जिसकी अर्थव्यवस्था काफी हद तक पर्यटन पर निर्भर है। अंकारा ने एक बयान जारी करके जवाब दिया कि तुर्की एक सुरक्षित देश है।

इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने तब से कहा है कि तुर्की के साथ एक संयुक्त अभियान कई हमलों को विफल करने में सफल रहा और इसके परिणामस्वरूप हाल के दिनों में तुर्की की धरती पर कई संदिग्धों की गिरफ्तारी हुई।

हुर्रियत अखबार ने बृहस्पतिवार को बताया कि तुर्की के अधिकारियों ने बुधवार को इस्तांबुल में इजराइली नागरिकों की हत्या की कथित साजिश में शामिल होने के संदेह में पांच ईरानी नागरिकों को हिरासत में लिया।

खबर के अनुसार, पुलिस ने उन घरों और होटलों की तलाशी के दौरान दो पिस्तौल और दो साइलेंसर जब्त किए, जहां संदिग्ध ठहरे हुए थे।

एपी

प्रशांत नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)