तुर्की ने पुलिस की कार्रवाई के संबंध में चेतावनी को लेकर अमेरिकी राजदूत को तलब किया

तुर्की ने पुलिस की कार्रवाई के संबंध में चेतावनी को लेकर अमेरिकी राजदूत को तलब किया

: , May 22, 2022 / 09:26 PM IST

इस्ताम्बुल, 22 मई (एपी) तुर्की में अमेरिकी नागरिकों को एक राजनीतिक रैली में भाग लेने के संबंध में पुलिस की कार्रवाई को लेकर चेतावनी देने के लिए अमेरिका के राजदूत को तुर्की के विदेश मंत्रालय में तलब किया गया है। सरकारी समाचार एजेंसी ने रविवार को इस बारे में एक खबर प्रसारित की।

अमेरिकी दूतावास ने शनिवार शाम को इस्तांबुल में विपक्षी दल पीपुल्स रिपब्लिकन पार्टी (सीएचपी) की रैली से पहले 18 मई को अपनी वेबसाइट पर एक संदेश पोस्ट किया।

तुर्की में मौजूद अमेरिकी नागरिकों के लिए अलर्ट में कहा गया, ‘‘तुर्की की राष्ट्रीय पुलिस ने अतीत में विरोध प्रदर्शनों में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पानी की बौछार, आंसू गैस और गैर-घातक हथियारों का इस्तेमाल किया था।’’ अलर्ट में कहा गया, ‘‘इस बात की पूरी आशंका है कि इस प्रदर्शन के दौरान भी ऐसे उपाय किए जाएंगे।’’

सरकारी समाचार एजेंसी ‘अनादोलू’ ने मंत्रालय के अज्ञात सूत्रों के हवाला से बताया है कि राजदूत जेफ्री फ्लेक को तलब किया गया है ताकि तुर्की सरकार अमेरिकी चेतावनी में ‘बेबुनियाद आरोपों’ को लेकर अपनी आपत्ति जता सके।

तुर्की के विदेश मंत्रालय ने रविवार को अमेरिका में तुर्की के नागरिकों के लिए इसी तरह की एक चेतावनी जारी की। इसमें कहा गया कि अतीत में अमेरिकी पुलिस ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ गोलियां चलायी, आंसू गैस के गोले दागे और ‘हिंसक कार्रवाई’ की।

तुर्की में विदेशी दूतावास अपने नागरिकों को भीड़ भाड़ और प्रदर्शनों में शामिल होने से परहेज करने के खिलाफ आगाह करते रहे हैं।

एपी आशीष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)