तुर्किये ने फिनलैंड के ‘नाटो’ में प्रवेश के आवेदन को स्वीकार करने के संकेत दिए |

तुर्किये ने फिनलैंड के ‘नाटो’ में प्रवेश के आवेदन को स्वीकार करने के संकेत दिए

तुर्किये ने फिनलैंड के ‘नाटो’ में प्रवेश के आवेदन को स्वीकार करने के संकेत दिए

:   Modified Date:  January 30, 2023 / 10:12 AM IST, Published Date : January 30, 2023/10:12 am IST

इस्तांबुल, 30 जनवरी (एपी) तुर्किये के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने संकेत दिया है कि उनका देश स्वीडन पर कोई कार्रवाई करने से पहले उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) की सदस्यता के लिए फिनलैंड के आवेदन को मंजूरी दे सकता है।

तुर्किये सरकार ने तुर्किये विरोधी प्रदर्शनों को ‘इस्लामोफोबिया’ (इस्लाम के खिलाफ भय) बताते हुए यूरोपीय देशों के खिलाफ यात्रा संबंधी चेतावनी जारी की है।

स्वीडन में तुर्किये के दूतावास के बाहर पिछले सप्ताहांत एक इस्लाम विरोधी कार्यकर्ता ने कुरान की प्रति को आग के हवाले कर दिया था और कुर्द समर्थक समूहों ने तुर्किये के खिलाफ प्रदर्शन किया था। इस घटना के बाद तुर्किये ने शनिवार को यात्रा संबंधी चेतावनी जारी की।

इन घटनाओं के बाद स्वीडन के ‘नाटो’ में शामिल होने के आवेदन के खिलाफ तुर्किये का रुख और कड़ा हो गया है।

स्वीडन और फिनलैंड ने संयुक्त रूप से सैन्य गठबंधन का सदस्य बनने के लिए आवेदन किया है।

तुर्किये के राष्ट्रपति एर्दोआन ने रविवार को एक कार्यक्रम में रिकॉर्डेड बयान में संकेत दिया कि तुर्किये फिनलैंड के आवेदन को मंजूरी दे सकता है।

एर्दोआन ने बिलेसिक प्रांत में युवकों के एक समूह से कहा, ‘‘अगर जरूरत पड़ी तो हम फिनलैंड को लेकर अलग संदेश दे सकते हैं। स्वीडन स्तब्ध हो जाएगा, जब हम फिनलैंड के लिए अलग संदेश देंगे।’’

तुर्किये ने स्टॉकहोम में सरकार पर कुर्द समूहों सहित उन समूहों के प्रति बहुत उदार होने का आरोप लगाया है, जिन्हें वह आतंकवादी संगठन या अस्तित्व के लिए खतरा मानता है।

‘नाटो’ में किसी नए सदस्य को जोड़ने के लिए मौजूदा सदस्यों की सर्वसम्मत स्वीकृति की आवश्यकता है। एर्दोआन की सरकार ने कहा कि वह स्वीडन के आवेदन को तभी स्वीकार करने पर सहमत होगी, जब वह अपने वादे पूरा करता है।

नागरिकों के लिए अपनी यात्रा चेतावनी में तुर्किये के विदेश मंत्रालय ने ‘‘आतंकवादी संगठनों से संबंध रखने वाले समूहों’’ द्वारा तुर्किये के खिलाफ प्रदर्शन तेज किए जाने का हवाला दिया है। तुर्किये का इशारा कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी या पीकेके की तरफ था।

उसके साथ-साथ यूरोपीय संघ और अमेरिका भी पीकेके को आतंकवादी संगठन घोषित कर चुके हैं।

एर्दोआन ने कहा कि उन्होंने स्वीडन के प्रधानमंत्री से कहा, ‘‘यदि आप वास्तव में नाटो का हिस्सा बनना चाहते हैं, तो आप इन आतंकवादियों का खात्मा करेंगे। यदि आप इन आतंकवादियों का खात्मा नहीं करते हैं, तो हम कुछ नहीं कर सकते।’’

तुर्किये के विदेश मंत्रालय ने अपने नागरिकों से सावधानी बरतने और यूरोप में प्रदर्शन क्षेत्रों से दूर रहने का आग्रह किया है।

तुर्किये के यात्रा चेतावनी जारी करने से पहले नॉर्डिक देशों ने अलग से तुर्किये के लिए अद्यतन यात्रा दिशा-निर्देश जारी किए थे। डेनमार्क, फिनलैंड, नॉर्वे और स्वीडन ने तुर्किये जाने वाले अपने नागरिकों से बड़ी सभाओं से बचने और सावधानी बरतने का आग्रह किया था।

स्वीडन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि तुर्किये की राजधानी अंकारा में स्वीडन का दूतावास बंद रहेगा और इस्तांबुल में देश के वाणिज्य दूतावास में आने वाले लोगों से ‘‘सतर्कता बरतने का अनुरोध किया जाता है।’’

एपी निहारिका पारुल

पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers