चीन में दो पूर्व सुरक्षा अधिकारियों को भ्रष्टाचार, सत्ता के दुरुपयोग को लेकर मौत की सजा |

चीन में दो पूर्व सुरक्षा अधिकारियों को भ्रष्टाचार, सत्ता के दुरुपयोग को लेकर मौत की सजा

चीन में दो पूर्व सुरक्षा अधिकारियों को भ्रष्टाचार, सत्ता के दुरुपयोग को लेकर मौत की सजा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : September 22, 2022/9:40 pm IST

बीजिंग, 22 सितंबर (भाषा) चीन में एक पूर्व न्याय मंत्री सहित दो वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारियों को भ्रष्टाचार और सत्ता के दुरुपयोग को लेकर मौत की सजा सुनाई गई लेकिन उनकी सजा दो साल के लिए निलंबित की गई है।

इन दोनों को यह सजा ऐसे समय सुनायी गई है जब चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के भ्रष्टाचार रोधी अभियान ने गति पकड़ी है। चीन में अगले महीने कम्युनिस्ट पार्टी कांग्रेस का आयोजन होने वाला है जिसमें शी के रिकार्ड तीसरे कार्यकाल को अनुमोदन दिये जाने की उम्मीद है।

चीन के सरकारी मीडिया ने यहां बताया कि चीन के पूर्व न्याय मंत्री फू झेंगहुआ को बृहस्पतिवार को उत्तर-पूर्व चीन के जिलिन प्रांत में इंटरमीडिएट पीपुल्स कोर्ट ऑफ चांगचुन द्वारा 1.73 करोड़ अमरीकी डालर के भ्रष्टाचार और सत्ता के दुरुपयोग के लिए मौत की सजा सुनाई गई। अदालत ने हालांकि उनकी सजा दो साल के लिए निलंबित कर दी। इसके कुछ घंटे बाद उसी अदालत ने जिआंगसू के पूर्व अधिकारी वांग लाइक को भी इसी तरह की सजा सुनायी गई और उनकी सजा भी दो साल के लिए निलंबित कर दी।

सरकारी पीपुल्स डेली आनलाइन ने यहां बताया कि उन्हें यह सजा रिश्वतखोरी, आपराधिक गिरोहों से साठगांठ और पहचान पत्र के फर्जीवाड़े के लिए सुनाई गई है।

पीपुल्स डेली ऑनलाइन की खबर के अनुसार, वांग जिआंगसु प्रांतीय समिति कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) के पूर्व सदस्य और सीपीसी जिआंगसु प्रांतीय समिति की राजनीति और कानून समिति के पूर्व सचिव हैं।

चीन में दोषियों में निलंबित मौत की सजा सुनाने का प्रावधान है और ऐसी सजा अपराध की गंभीरता को दर्शाने के लिए सुनायी जाती है। ऐसी सजा को बाद में आजीवन कारावास में बदल दिये जाने की संभावना होती है।

भाषा अमित माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers