There was fierce firing here, two people died, more than 20 injured...

यहां हुई जमकर गोलीबारी, दो लोगों की मौत, 20 से अधिक घायल…

There was fierce firing here, two people died, more than 20 injured : गोलीबारी में दो लोगों की मौत, 20 से अधिक घायल

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : June 25, 2022/10:54 pm IST

ओस्लो : नॉर्वे की राजधानी ओस्लो में शनिवार तड़के एक बार के निकट एक व्यक्ति ने गोलीबारी की जिसमें दो लोगों की मौत हो गई जबकि 20 से अधिक लोग घायल हो गए। नॉर्वे पुलिस ने यह जानकारी दी। नॉर्वे की सुरक्षा सेवा ने इसे ‘‘इस्लामी आतंकवादी कृत्य’’ बताया है। पुलिस अधिकारियों ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि गोलीबारी के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया 42 वर्षीय संदिग्ध व्यक्ति ईरानी मूल का नॉर्वे का नागरिक है, जिसकी आपराधिक पृष्ठभूमि रही है।

यह भी पढ़े : दिव्‍यांका त्र‍िपाठी के इस ट्वीट से अमेरिका में मच सकता है बवाल, SC के फैसले को लेकर कही ये बात ! 

पुलिस ने कहा कि गोलीबारी में दो लोगों की मौत हो गई, जिनमें से एक 50 वर्ष और दूसरा 60 वर्ष का था। उन्होंने बताया कि पुलिस ने हमलावर के पास से एक पिस्तौल और एक स्वचालित हथियार समेत दो आग्नेयास्त्र जब्त किए हैं। आरोपी ने ओस्लो के व्यस्त कारोबारी क्षेत्र के तीन स्थानों पर गोलीबारी की। ओस्लो में गोलीबारी की यह घटना ऐसे समय में हुई है, जब शहर में समलैंगिकों के समर्थन में एक वार्षिक रैली के आयोजन की तैयारियां चल रही थीं। ओस्लो के लंदन पब नामक जिस बार के बाहर यह गोलीबारी हुई, वह समलैंगिकों के बीच लोकप्रिय है।

यह भी पढ़े : 11 IAS अधिकारियों का हुआ तबादला, प्रदेश सरकार ने जारी किया आदेश

पुलिस की सलाह पर आयोजकों ने समलैंगिकों के समर्थन में निकाली जाने वाली रैली और उससे संबंधित सभी कार्यक्रमों को रद्द कर दिया है। पुलिस के मुताबिक, गोलीबारी शनिवार तड़के नॉर्वे की राजधानी के केंद्र में स्थित एक बार के बाहर हुई। पुलिस अटॉर्नी क्रिस्टियन हातलो ने कहा कि संदिग्ध को कई स्थानों पर की गयी गोलीबारी के सिलसिले में हत्या, हत्या के प्रयास और आतंकवाद के संदेह में गिरफ्तार किया गया है। आरोपी के मानसिक स्वास्थ्य की भी जांच की जा रही है।

यह भी पढ़े : Indian Army Recruitment 2022: 10वीं-12वीं पास युवाओं के लिए इन पदों पर निकली है 

उन्होंने कहा, ‘‘हमारा समग्र आकलन यह है कि यह मानने के लिए पर्याप्त साक्ष्य एवं आधार हैं कि वह लोगों में भय पैदा करना चाहता था।’’ इस घटना के चश्मदीद रहे 46 वर्षीय मार्कस न्याबक्कन ने कहा कि उन्हें गोलीबारी के बारे में इलाके में हंगामा होने की सूचना से मिली थी।मार्कस ने नॉर्वे के प्रसारणकर्ता ‘टीवी 2’ से कहा, “जब मैं सीजर बार में गया तो वहां बहुत सारे लोग भागने लगे थे और बहुत चीख-पुकार मच रही थी। मैंने सोचा था कि वहां किसी झगड़े के कारण ऐसा हो रहा था, इसलिए मैं बाहर निकल गया। लेकिन, फिर मैंने सुना कि यह गोलीबारी की एक घटना थी। कोई मशीनगन से गोलीबारी कर रहा था।”गोलीबारी की यह घटना स्थानीय समयानुसार देर रात करीब एक बजे हुई, घबराए हुए लोग सड़कों पर भाग रहे थे और बंदूकधारी से छिपने की कोशिश कर रहे थे। पुलिस निरीक्षक टोरे सोल्डल ने कहा कि गोलीबारी में दो लोगों की मौत हो गई और गंभीर रूप से घायल 10 लोगों का उपचार चल रहा है जबकि 11 अन्य मामूली रूप से घायल हुए है। अभी यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि क्या गोलीबारी की इस घटना का संबंध समलैंगिकों के समर्थन में ओस्लो में शनिवार को आयोजित होने वाली रैली से था।

यह भी पढ़े : इस जनजाति के लोग शादी में पीते हैं सुअर का खून, जानें क्या है अजीबोगरीब परंपरा? 

नॉर्वे के प्रधानमंत्री जोनास जी. स्तोरे ने फेसबुक पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘आज रात ओस्लो में लंदन पब के बाहर हुई गोलीबारी की चौंकाने वाली घटना निर्दोष लोगों पर किया गया एक क्रूर हमला था।’’उन्होंने कहा कि हालांकि इस हमले का मकसद स्पष्ट नहीं हुआ है, लेकिन इससे समलैंगिक समुदाय के लोगों में भय व्याप्त हो गया। इस मुश्किल समय में हम सभी उनके साथ हैं। नॉर्वे के सम्राट हेराल्ड पंचम ने गोलीबारी की घटना पर शोक व्यक्त किया और कहा कि वह और नॉर्वे का शाही परिवार गोलीबारी की घटना से भयभीत है।

यह भी पढ़े : बीच सड़क पर बॉयफ्रेंड के संग रोमेंटिक हुई राखी, किया कुछ ऐसा की वायरल हो गया वीडियो

सम्राट हेराल्ड पंचम ने एक बयान में कहा, ‘‘हम इस घटना में मारे गए लोगों के सभी परिजनों और पीड़ितों के प्रति सहानुभूति रखते हैं और उन सभी के प्रति स्नेहपूर्ण विचार व्यक्त करते हैं जो अब डरे हुए, बेचैन और शोक में हैं।’’उन्होंने कहा, ‘‘ हमें स्वतंत्रता, विविधता और एक दूसरे के लिए सम्मान जैसे अपने सामाजिक मूल्यों की रक्षा करने के लिए एक साथ खड़ा होना चाहिए। हमें सभी लोगों को सुरक्षित महसूस कराने के लिए एकजुट होना चाहिए।’’

यह भी पढ़ें :  यहां के प्रधानमंत्री की बढ़ी मुश्किलें, उपचुनाव में मिली करारी हार के बाद हो रहा जमकर विरोध…

 

 

 
Flowers