यूएई आतंकवादी हमला: दोनों भारतीयों के शव आज पहुंचेंगे पंजाब |

यूएई आतंकवादी हमला: दोनों भारतीयों के शव आज पहुंचेंगे पंजाब

यूएई आतंकवादी हमला: दोनों भारतीयों के शव आज पहुंचेंगे पंजाब

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : January 21, 2022/10:17 am IST

दुबई, 21 जनवरी (भाषा) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में भारत के राजदूत संजय सुधीर ने कहा कि अबू धाबी में सोमवार को हुए ड्रोन हमले में मारे गए दो भारतीय नागरिकों के पार्थिव शरीर शुक्रवार को पंजाब पहुंचेंगे।

संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी में 17 जनवरी को विस्फोट ‘‘छोटी-छोटी उड़ने वाली वस्तुओं’’ (संभवत: ड्रोन) के तीन पेट्रोलियम टैंकर पर गिरने से हुए थे, जिनमें दो भारतीय और एक पाकिस्तानी नागरिक की मौत हो गई जबकि छह अन्य लोग घायल हो गए थे। ये सभी अबू धाबी नेशनल ऑयल कम्पनी (एडीएनओसी) के कर्मचारी थे।

यमन के हूती विद्रोहियों ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी।

संयुक्त अरब अमीरात में भारत के राजदूत संजय सुधीर ने कहा कि यूएई की राजधानी में भारतीय मिशन ने दोनों भारतीयों के शव को भारत भेजने से जुड़ी सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं।

सुधीर ने ट्वीट किया था, ‘‘ शव कल सुबह (शुक्रवार को) अमृतसर पहुंच जाएंगे। यूएई सरकार और एडीएनओसी के सहयोग की हम अत्यधिक सराहना करते हैं। स्थानीय समर्थन के लिए पंजाब सरकार के साथ सम्पर्क में हैं।’’

दोनों भारतीयों की पहचान अभी तक उजागर नहीं की गई है।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि राजदूत टीएस तिरुमूर्ति ने बुधवार को सुरक्षा परिषद में पश्चिम एशिया पर बहस के दौरान कहा था कि वह अबू धाबी में हुए आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करते हैं।

तिरुमूर्ति ने कहा कि भारत यूएई के साथ खड़ा है। उन्होंने कहा कि भारत इस आतंकवादी हमले की परिषद द्वारा स्पष्ट निंदा के लिए अपना पूर्ण समर्थन व्यक्त करता है।

उन्होंने कहा, ‘‘यह जरूरी है कि परिषद आतंकवाद के ऐसे जघन्य कृत्यों के खिलाफ स्पष्ट संकेत भेजने के लिए एकजुट हो।’’

भाषा निहारिका वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)