इंग्लिश चैनल में 27 विस्थापितों की मौत के बाद ब्रिटेन-फ्रांस में बढ़ा तनाव

इंग्लिश चैनल में 27 विस्थापितों की मौत के बाद ब्रिटेन-फ्रांस में बढ़ा तनाव

Edited By: , November 25, 2021 / 06:04 PM IST

लंदन, 25 नवंबर (एपी) इंग्लिश चैनल में कम से कम 27 लोगों की मौत के बाद ब्रिटेन और फ्रांस के बीच इस बात को लेकर तनाव बढ़ गया है कि दुनिया के सबसे व्यस्त समुद्री मार्ग को विस्थापितों द्वारा छोटी नौकाओं से पार करने से कैसे रोका जाए?

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और फ्रांसीसी राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों ने इस बात को लेकर प्रतिबद्धता जतायी थी कि मानव तस्करों द्वारा विस्थापितों के जीवन को जोखिम में डालने के इन प्रयासों को रोकने के लिए वे ‘‘हर संभव प्रयास करेंगे’’। इसके बावजूद दोनों देशों के नेता अपने-अपने समकक्षों को बुधवार के हादसे को रोकने में नाकाम रहने के लिए जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।

ब्रिटिश अधिकारियों ने ब्रिटिश पुलिस और सीमा अधिकारियों को फ्रांसीसी पुलिस के साथ संयुक्त गश्त करने की पेशकश को ठुकराने पर फ्रांस की आलोचना की है। वहीं, फ्रांसीसी अधिकारियों का कहना है कि ब्रिटेन संकट को बढ़ा रहा है क्योंकि विस्थापितों द्वारा चैनल को पार करने में सफल होने पर उनके लिए देश में रहना और काम करना आसान है।

आरोप-प्रत्यारोप के बीच ब्रिटिश सांसद बृहस्पतिवार को छोटी नौकाओं की मदद से इंग्लिश चैनल पार करने वाले विस्थापितों की बढ़ती संख्या पर बहस करेंगे। फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैकों का भी यूरोपीय संघ के अधिकारियों के साथ चर्चा करने का कार्यक्रम है।

एपी धीरज माधव

माधव