विजय माल्या के प्रत्यर्पण को लेकर ब्रिटेन ने 'सर्वोत्तम आश्वासन' दिया: श्रृंगला |

विजय माल्या के प्रत्यर्पण को लेकर ब्रिटेन ने ‘सर्वोत्तम आश्वासन’ दिया: श्रृंगला

विजय माल्या के प्रत्यर्पण को लेकर ब्रिटेन ने 'सर्वोत्तम आश्वासन' दिया: श्रृंगला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : July 24, 2021/11:37 pm IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, 24 जुलाई (भाषा) विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने शनिवार को कहा कि आर्थिक अपराधों को लेकर वांछित कारोबारी विजय माल्या के खिलाफ भारत ने एक मजबूत मामला बनाया है और ब्रिटेन के अधिकारियों ने उसके प्रत्यर्पण के संबंध में सर्वोत्तम आश्वासन दिया है।

कर्ज नहीं चुकाने से जुड़े धोखाधड़ी एवं धनशोधन मामले के आरोपों का सामना करने के लिए माल्या को भारत प्रत्यर्पित किया जाना है।

विदेश सचिव, ब्रिटेन-भारत करीबी संबंधों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके ब्रिटिश समकक्ष बोरिस जॉनसन के बीच ‘‘रोडमैप 2030’’ पर सहमति का जायजा लेने शुक्रवार को दो दिनों के दौरे पर यहां पहुंचे। श्रृंगला ने विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (एफसीडीओ) के अधिकारियों के साथ बैठक की और इस दौरान भारत में वांछित आर्थिक अपराधियों के प्रत्यर्पण के मुद्दे भी उठाए गए।

विदेश सचिव ने विजय माल्या के प्रत्यर्पण में देरी से जुड़े सवाल पर संवाददाताओं से कहा, ” हमें बताया गया कि इस बारे में प्रक्रिया जारी है और ब्रिटिश पक्ष उसके (माल्या) के प्रत्यर्पण को लेकर कार्य कर रहा है। हमें पास इस बात को लेकर संशय करने का कोई कारण नहीं है कि भारत में आर्थिक अपराधों में वांछित इस व्यक्ति के पास भारत में काफी धन है जिसे उसे देश को लौटाना होगा। हमने अपना सबसे मजबूत मामला बनाया है और उन्होंने अपना सर्वोत्तम आश्वासन दिया है।”

वहीं, ब्रिटेन में भारतीय उच्चायुक्त गायत्री इस्सर कुमार ने कहा कि लंदन स्थित भारतीय मिशन इस मुद्दे को लेकर यहां लगातार दबाव बनाए हुए है।

भाषा

शफीक सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers