गैस स्टेशनों पर गैस की कमी से निपटने में सहायता के लिए सेना बुला सकती है ब्रिटेन की सरकार

गैस स्टेशनों पर गैस की कमी से निपटने में सहायता के लिए सेना बुला सकती है ब्रिटेन की सरकार

Edited By: , September 27, 2021 / 04:55 PM IST

लंदन, 27 सितंबर (एपी) ब्रिटेन में गैस स्टेशनों पर सोमवार को चौथे दिन भी कारों की लंबी कतारें लगी रहीं और ट्रक चालकों की कमी के कारण आपूर्ति में आ रही बाधा को दूर करने के लिए सरकार सेना बुलाने पर विचार कर रही है।

पेट्रोल रिटेलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष ब्रायन मैडरसन ने कहा कि टैंकर चलाने के लिए सैन्य कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया था। हालांकि सरकार का कहना है कि ‘‘फिलहाल उसने सेना तैनात करने’’ की योजना नहीं बनाई है।

करीब 5500 स्वतंत्र गैस स्टेशनों एवं पेट्रोल पंपों का प्रतिनिधित्व करने वाले संगठन ने रविवार को कहा कि इसके करीब दो-तिहाई सदस्यों ने बताया कि उनके यहां ईंधन की कमी है, क्योंकि चालकों की कमी के कारण लोग डरकर ज्यादा पेट्रोल इकट्ठा कर रहे हैं।

लंदन में बिजली मिस्त्री रोलैंड मैककिबीन ने कहा कि उन्हें गैस नहीं मिल रही है इसलिए वह काम पर नहीं जा पा रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘काम पर जाने के लिए मुझे गाड़ी में ईंधन भरवाने की जरूरत होती है और ईंधन नहीं होने का मतलब है कि मैं गाड़ी नहीं चला सकता हूं और काम पर नहीं जा सकता हूं। इसलिए जिन लोगों ने डरकर ईंधन की खरीदारी की है उनके कारण मेरी आय खत्म हो गई है और उन्होंने मेरी पत्नी और पांच वर्षीय बेटे का भोजन छीन लिया है, क्योंकि दुर्भाग्य से मैं लोगों के घरों में बिजली का काम नहीं कर पा रहा हूं।’’

परिवहन उद्योग का कहना है कि ब्रिटेन में करीब एक लाख ट्रक चालकों की कमी है, जो कई कारणों से है। इन कारणों में कोरोना वायरस महामारी, चालकों की बढ़ती उम्र और पिछले वर्ष यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के हटने के कारण विदेशी चालकों का देश से बाहर चले जाना शामिल है।

एपी नीरज नरेश

नरेश