ब्रिटेन ने यात्रा पूर्व जांच अनिवार्य किया, ओमीक्रोन आशंकाओं के बीच नाइजीरिया से यात्रा पर प्रतिबंध |

ब्रिटेन ने यात्रा पूर्व जांच अनिवार्य किया, ओमीक्रोन आशंकाओं के बीच नाइजीरिया से यात्रा पर प्रतिबंध

ब्रिटेन ने यात्रा पूर्व जांच अनिवार्य किया, ओमीक्रोन आशंकाओं के बीच नाइजीरिया से यात्रा पर प्रतिबंध

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : December 5, 2021/6:32 pm IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, पांच दिसंबर (भाषा) ब्रिटेन ने देश में प्रवेश करने वाले सभी यात्रियों के लिए प्रस्थान से पूर्व जांच कराने को फिर से अनिवार्य कर दिया है और कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के प्रसार की आशंकाओं के बीच नाइजीरिया का नाम अपनी यात्रा प्रतिबंध लाल सूची में जोड़ दिया है।

देश की सरकार ने शनिवार को कहा कि ब्रिटेन स्वास्थ्य एवं सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) द्वारा किए गए नए विश्लेषण से संकेत मिलता है कि संक्रमण और संक्रामकता के बीच का समय ओमीक्रोन स्वरूप में कम हो सकता है, जिससे यात्रा के लिए प्रस्थान करने से पहले की जांच की प्रभावशीलता बढ़ जाती है क्योंकि इससे यात्रा से पहले संक्रमितों की पहचान होने की अधिक संभावना है।

इसलिए, मंगलवार की सुबह से, ब्रिटेन में आने वाले किसी भी व्यक्ति को पहले से बुक पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन (पीसीआर) की नेगेटिव रिपोर्ट या लेटरल फ्लो टेस्ट रिपोर्ट देनी होगी – जो प्रस्थान से पहले 48 घंटे से पुरानी न हो। यह टीकाकरण करा चुके यात्रियों और 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के बच्चों पर लागू होगा।

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने कहा, “हमें पता था कि यह सर्दी चुनौतीपूर्ण होगी लेकिन एक नए स्वरूप के आने का मतलब है कि हमें अपने बचाव को और मजबूत करना होगा।”

उन्होंने कहा, “जब तक हमारे विश्व-अग्रणी वैज्ञानिक ओमीक्रोन स्वरूप के बारे में ज्यादा जानकारी जुटा रहे हैं, हम सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा और हमारे कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम की प्रगति के लिए निर्णायक कार्रवाई कर रहे हैं। मैं सभी से नए यात्रा नियमों का पालन करके, अनिवार्य रूप से मास्क पहनकर और सबसे महत्वपूर्ण बारी आने पर टीके की अतिरिक्त खुराक लेकर, प्रसार को धीमा करने के लिए अपना योगदान देने का आग्रह करता हूं।”

वर्तमान नियमों के तहत, यात्रियों को केवल तब तक खुद को पृथक करने की आवश्यकता होती है जब तक कि वे देश में आने के दो दिनों के भीतर जांच में नेगेटिव नहीं पाए जाते।

स्वास्थ्य एवं सामाजिक देखभाल विभाग (डीएचएससी) ने कहा कि उभरते सबूतों और ओमीक्रोन के प्रसार के संबंध में बदलती वैश्विक तस्वीर के मद्देनजर, एयरलाइंस को पूर्ण रूप से भरे हुए यात्री लोकेटर फॉर्म और प्रस्थान से पूर्व कराई गई जांचों को जांचने की आवश्यकता होगी। नेगेटिव जांच परिणाम का सबूत दिए बिना उड़ान में चढ़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

भाषा

नेहा अमित

अमित

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers