ब्रिटेन में मंगलवार से दुकानों, सर्वाजनिक परिवहन में मास्क पहनना अनिवार्य |

ब्रिटेन में मंगलवार से दुकानों, सर्वाजनिक परिवहन में मास्क पहनना अनिवार्य

ब्रिटेन में मंगलवार से दुकानों, सर्वाजनिक परिवहन में मास्क पहनना अनिवार्य

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : November 28, 2021/6:48 pm IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, 28 नवंबर (भाषा) ब्रिटेन सरकार ने कहा है कि देश में मंगलवार से दुकानों और सार्वजनिक परिवहन में मास्क लगाना अनिवार्य होगा। यह कदम देश में कोविड-19 के ओमीक्रोन स्वरूप के दो मामले सामने आने के बाद कड़ी पाबंदियों के तहत उठाया है।

स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद ने कहा कि ब्रिटेन में विदेश से आने वाले सभी आगंतुकों के लिए अनिवार्य पीसीआर जांच को भी ‘‘जल्द से जल्द लागू’’ किया जाएगा।

मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि उन्हें उम्मीद है कि सभी नये उपायों से वैज्ञानिकों को ओमीक्रोन स्वरूप की संक्रामकता और टीका-प्रतिरोध स्तरों का विश्लेषण करने के लिए अधिक समय मिल सकेगा।

जावेद ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा शनिवार शाम घोषित कड़ी पाबंदियों के संदर्भ में कहा, ‘‘हमने कल ये उपाय इसलिए घोषित किये कि हमने जो प्रगति हासिल की है, उसकी रक्षा कर सकें जिससे कि हम सभी अपने परिवारों के साथ क्रिसमस का आनंद लेना जारी रख सकें।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह हमलोगों द्वारा हासिल प्रगति की रक्षा करने के लिए है … लेकिन आनुपातिक और अस्थायी तरीके से मुकाबला करना महत्वपूर्ण है, मुझे उम्मीद है कि यह कुछ ऐसा है जिसे हम कुछ हफ्तों के भीतर हटा सकते हैं।’’

ब्रिटेन के अन्य हिस्सों- स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तर आयरलैंड – में सार्वजनिक परिवहन में और कई जगहों पर मास्क लगाना पहले से ही अनिवार्य है।

विपक्षी लेबर पार्टी ने चिंता व्यक्त की है कि नये नियम सरकार के तथाकथित ‘प्लान बी’ को लागू करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं।

नये कदमों से क्रिसमस के दौरान इसबार भी लॉकडाउन लगाये जाने की आशंका उत्पन्न हुई है, लेकिन जॉनसन और जावेद दोनों ने उन चिंताओं को अधिक तवज्जो नहीं देने का प्रयास किया है। दोनों ने इस बात पर जोर दिया है कि 2021 में जश्न 2020 से बेहतर होगा।

जावेद ने कहा, ‘‘लोगों को क्रिसमस के लिए अपनी योजनाओं को सामान्य रूप से जारी रखना चाहिए, मुझे लगता है कि क्रिसमस का त्योहार हम पूरे उत्साह से मनाएंगे।’’

कोविड-19 के ओमीक्रोन स्वरूप के तेजी से फैलने और टीके की सुरक्षा को इसके द्वारा आंशिक रूप से कम करने की आशंका है। इस स्वरूप का पता इस सप्ताह की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका में चला था। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा इसे चिंता पैदा करने वाला कारण बताया गया है। बेल्जियम, इज़राइल और हांगकांग और यूरोप में इसके मामले सामने आये हैं। साथ ही ब्रिटेन में इसके दो मामले सामने आये हैं।

जॉनसन ने शनिवार को ‘बूस्टर अभियान को बढ़ावा देने’ की योजना की घोषणा करते हुए कहा, ‘‘यह पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है कि लोग अपनी खुराक लें और हम बूस्टर डोज जल्द से जल्द लगवायें।’’

इस बीच, ब्रिटेन ने अब 10 देशों – अंगोला, मोज़म्बिक, मलावी, जाम्बिया, दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, लेसोथो, इस्वातिनी, ज़िम्बाब्वे और नामीबिया से हवाई यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है।

इसके अलावा, जो कोई भी विदेश से ब्रिटेन में प्रवेश करेगा, उसे अब एक पीसीआर जांच कराने और रिपोर्ट नेगेटिव आने तक स्व-पृथकवास में रहने की आवश्यकता होगी।

भाषा अमित सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)