चेक फिल्म उत्सव में रूस की फिल्म दिखाने पर यूक्रेन को आपत्ति |

चेक फिल्म उत्सव में रूस की फिल्म दिखाने पर यूक्रेन को आपत्ति

चेक फिल्म उत्सव में रूस की फिल्म दिखाने पर यूक्रेन को आपत्ति

: , July 1, 2022 / 06:50 PM IST

प्राग, एक जुलाई (एपी) चेक गणराज्य के शहर कारलोवी वैरी में अंतरराष्ट्रीय फिल्म उत्सव शुक्रवार को विवादों के बीच शुरू हुआ। यूक्रेन के फिल्मकारों ने उत्सव में उनके देश की फिल्मों के साथ-साथ रूस की फिल्म का प्रदर्शन करने को लेकर ऐतराज़ जताया।

कारलोवी अंतरराष्ट्रीय फिल्म उत्सव के 56वें संस्करण की शुरुआत से पहले, यूक्रेन के कई प्रमुख फिल्मकारों ने प्राग में यूक्रेन के राजदूत के साथ मिलकर ‘कैप्टन वोलकोनोगोव इस्कैप्टड’ को प्रदर्शित किए जाने पर आपत्ति जताई।

यूक्रेन के राजदूत येवहेन पेरेबीनीस ने एक खुले पत्र में कहा कि रूस के सांस्कृतिक मंत्रालय के सहयोग से बनी रूसी फिल्म का प्रदर्शन यूक्रेनी फिल्मों के साथ करना ‘अमानवीय’ है, क्योंकि रूस ने उनके देश पर हमला किया हुआ है और उसके सैनिक वहां अत्याचार ढा रहे हैं।

लेकिन आयोजकों का कहना है कि वे मानते हैं कि रूसी फिल्म रूस के नेतृत्व की परोक्ष रूप से आलोचना करती है और इसका पिछले साल वेनिस फिल्म उत्सव में प्रदर्शन किया गया था।

उत्सव में यूक्रेन की चार फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा। इसके अलावा उन आठ फिल्मों का भी प्रदर्शन किया जाएगा जिनका निर्माण करीब-करीब पूरा हो चुका है और यूक्रेन उनका निर्माता या सह निर्माता है।

एपी नोमान नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga