यूक्रेन की सेना डोनबास के सोलेडर शहर से पीछे हटी |

यूक्रेन की सेना डोनबास के सोलेडर शहर से पीछे हटी

यूक्रेन की सेना डोनबास के सोलेडर शहर से पीछे हटी

: , January 25, 2023 / 08:39 PM IST

कीव, 25 जनवरी (एपी) यूक्रेन की सेना डोनबास के पूर्वी क्षेत्र के शहर सोलेडर से लौट गई है। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

ठीक 11 महीने पहले हमले शुरू होने के बाद से कई झटके खा चुके रूस के लिए युद्ध के मैदान में यह बड़ी उपलब्धि है। पूर्व में यूक्रेन की सेना के प्रवक्ता सेरही चेरेवाती ने ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ को बताया कि सेना सोलेडर शहर में ‘जानमाल के नुकसान को रोकने के लिए’ पीछे हट गई। उन्होंने कहा कि सैनिक पहले के रक्षा मोर्चे पर लौट गए हैं।

रूस ने बाखमत शहर के पास सोलेडर की लड़ाई को समूचे डोनबास पर नियंत्रण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बताया। इससे रूसी सेना बाखमत के करीब पहुंचेगी लेकिन सैन्य विश्लेषकों का कहना है कि सोलेडर पर कब्जा करना रणनीतिक से अधिक प्रतीकात्मक है।

रूस ने दो हफ्ते पहले सोलेडर पर नियंत्रण स्थापित करने का दावा किया लेकिन यूक्रेन ने इससे इनकार किया था। सोलेडर के आसपास एकत्र रूसी सैनिकों में ज्यादातर ‘वागनेर ग्रुप’ के हैं। इस समूह में ज्यादातर भाड़े के लड़ाके हैं।

यूक्रेन पर हमले के बाद से रूस ने समूचे डोनबास पर कब्जा करने को प्राथमिकता में रखा है। दोनेत्सक और लुहांस्क प्रांत इसी क्षेत्र में आते हैं जहां रूस 2014 से अलगाववादी विद्रोहियों का समर्थन कर रहा है। रूस ने लुहांस्क के अधिकतर इलाकों पर कब्जा कर लिया है, लेकिन दोनेत्सक का लगभग आधा हिस्सा यूक्रेन के नियंत्रण में है।

एपी आशीष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)