रूस के हमले के बाद पहली बार ब्रिटेन का दौरा करेंगे यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की |

रूस के हमले के बाद पहली बार ब्रिटेन का दौरा करेंगे यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की

रूस के हमले के बाद पहली बार ब्रिटेन का दौरा करेंगे यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की

:   Modified Date:  February 8, 2023 / 04:33 PM IST, Published Date : February 8, 2023/4:33 pm IST

लंदन, आठ फरवरी (एपी) यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की बुधवार को ब्रिटेन का दौरा करेंगे। रूस के साथ युद्ध शुरू होने के बाद से ब्रिटेन की उनकी पहली यात्रा होगी।

करीब एक साल पहले युद्ध शुरू होने के बाद से यह दूसरा मौका होगा जब जेलेंस्की देश से बाहर जाएंगे।

ब्रिटिश सरकार का कहना है कि जेलेंस्की प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मिलेंगे और संसद को भी संबोधित करेंगे। सरकार ने कहा कि उनका ब्रिटिश सैन्य प्रमुखों से भी मुलाकात का कार्यक्रम है।

ब्रिटेन यूक्रेन के सबसे बड़े सैन्य मददगारों में से एक है और उसने हथियारों और उपकरणों के रूप में उसको दो अरब पाउंड से अधिक की मदद भेजी है।

यह दौरा ऐसे वक्त हो रहा है जब सुनक ने घोषणा की कि ब्रिटेन “नाटो-मानक लड़ाकू जेट” पर यूक्रेनी पायलटों को प्रशिक्षित करेगा। यूक्रेन ने अपने सहयोगियों से जेट विमान भेजने का आग्रह किया है। हालांकि ब्रिटेन का कहना है कि यूक्रेनी सेना को ब्रिटिश युद्धक विमान उपलब्ध कराना व्यावहारिक नहीं है।

सुनक ने कहा, “मुझे गर्व है कि आज हम उस प्रशिक्षण को सैनिकों से नौसैनिकों और लड़ाकू जेट पायलटों तक विस्तारित करेंगे, यह सुनिश्चित करते हुए कि यूक्रेन के पास भविष्य में अपने हितों की अच्छी तरह से रक्षा करने में सक्षम सेना हो।” उन्होंने कहा, “यह न केवल अल्पावधि के लिए सैन्य उपकरण प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है, बल्कि आने वाले वर्षों में यूक्रेन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहने का दीर्घकालिक संकल्प भी है।”

यह जेलेंस्की का रूसी हमले के बाद देश के बाहर दूसरा ज्ञात दौरा होगा। रूस ने पिछले साल 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला किया था। जेलेंस्की इससे पहले दिसंबर में अमेरिका के दौरे पर गए थे।

एपी

प्रशांत नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers