परमाणु कार्रवाई के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराए संयुक्त राष्ट्र: इजराइली प्रधानमंत्री |

परमाणु कार्रवाई के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराए संयुक्त राष्ट्र: इजराइली प्रधानमंत्री

परमाणु कार्रवाई के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराए संयुक्त राष्ट्र: इजराइली प्रधानमंत्री

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : October 12, 2021/6:03 pm IST

तेल अवीव, 12 अक्टूबर (एपी) इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का आह्वान करते हुए कहा कि परमाणु कार्यक्रम को बढ़ाने को लेकर ईरान पर कार्रवाई करे।

बेनेट ने यरुशलम में एक सम्मेलन में यह बात कही जहां उन्होंने सुझाव दिया कि ईरान का आचरण हर देश के लिये समस्या है और वैश्विक जवाबदेही के अधीन है।

इस साल की शुरुआत में अटके हुए परमाणु समझौते को फिर से बहाल करने के लिए तेहरान और विश्व शक्तियों के बीच बातचीत के किसी नतीजे पर नहीं पहुंचने के बाद ईरान ने समझौते के तहत निर्धारित सीमाओं का उल्लंघन किया है। वह यूरेनियम की छोटी मात्रा को हथियार-बनाने की शुद्धता के निकटतम स्तर तक समृद्ध कर रहा है और उसका जखीरा लगातार बढ़ा रहा है।

बेनेट ने कहा कि उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल सहित अन्य नेताओं के समक्ष यह मुद्दा उठाया है कि ईरान फिलहाल लंबित 2015 के परमाणु समझौते के साये में बुनियादी अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं का उल्लंघन कर रहा है।

अपनी अंतिम आधिकारिक यात्रा में रविवार को इज़राइल का दौरा करने वाली मर्केल ने कहा कि जर्मनी समझौते को बहाल करने के लिए प्रतिबद्ध है – इस कदम का इज़राइल विरोध करता है। बाइडन प्रशासन भी परमाणु समझौते को बहाल करने की कोशिश कर रहा है।

बेनेट ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वैश्विक शक्तियां “उसे (ईरान को) संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में लाएंगी और इसके लिए ईरान को जवाबदेह ठहराएंगी।” उन्होंने कहा कि यह आगे का “शांतिपूर्ण मार्ग होगा”।

एपी

प्रशांत नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)