सोमालिया के राजनीतिक संकट पर संयुक्त राष्ट्र ने आपात सत्र बुलाया |

सोमालिया के राजनीतिक संकट पर संयुक्त राष्ट्र ने आपात सत्र बुलाया

सोमालिया के राजनीतिक संकट पर संयुक्त राष्ट्र ने आपात सत्र बुलाया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : September 18, 2021/3:25 pm IST

संयुक्त राष्ट्र, 18 सितंबर (एपी) संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सोमालिया के राजनीतिक संकट पर शुक्रवार को आपात सत्र बुलाया। सोमालिया में गहराते संकट से चुनाव प्रक्रिया लंबित होने तथा पूर्व अफ्रीकी क्षेत्र के और अस्थिर होने की आशंका है।

संयुक्त राष्ट्र में ब्रिटेन की राजदूत बार्बरा वुडवार्ड ने सोमालिया के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के बीच बढ़ते तनाव पर गहरी चिंता प्रकट की।

इससे पहले राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल्लाही मोहम्मद ने बृहस्पतिवार को अपने बयान में कहा था कि उन्होंने प्रधानमंत्री मोहम्मद हुसैन रोबल के अधिकारियों को नियुक्त करने तथा हटाने के अधिकार को निलंबित कर दिया है। यह दोनों नेताओं के तेजी से बिगड़ते रिश्तों में टकराव का ताजा मामला है।

वुडवर्ड ने कहा कि बढ़ते तनाव से चुनावी प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है और देश में अल-शबाब आतंकवादियों से लेकर अन्य चुनौतियों के साथ ही एक संवैधानिक संकट जन्म ले सकता है।

उन्होंने कहा कि सुरक्षा परिषद को चुनाव प्रक्रिया को पटरी पर लाने के लिए दबाव बनाना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति तेजी से अपने मतभेद सुलझा लें और सोमालिया के लिए आवश्यक सुरक्षा, शांति एवं स्थिरता भी सुनिश्चित हो।

एपी वैभव पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers